The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ओडिशा रेल हादसे की CBI जांच होगी!

रेलवे बोर्ड सिफारिश पर रेल मंत्री का बयान.

post-main-image
रेलवे बोर्ड ने की सीबीआई जांच की मांग

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे पर रेल मंत्री ने CBI जांच की सिफारिश की है. रेल हादसे के 48 घंटे बाद रेल मंत्री मीडिया से बात करने आए. उन्होंने कहा कि अबतक जो भी जानकारी सामने आई है उसके आधार पर रेलवे बोर्ड ने केंद्रीय जांच एजेंसी से तफ्तीश कराने की सिफारिश की है. उन्होंने कहा,

"जो भी प्रशासनिक जानकारी अबतक मिली है, उसे ध्यान में रखते हुए आगे की कार्रवाई के लिए इस केस को सीबीआई को सौंपा जाए. ऐसी रेलवे बोर्ड की तरफ से सिफारिश की गई है."

वैष्णव ने ये भी कहा कि रेस्क्यू का काम खत्म होते ही मरम्मत का काम शुरू हो गया है. मेन लाइन में पटरी का काम पूरा हो गया है. ऊपर बिजली के तार का काम चल रहा है. रेल मंत्री ने बताया कि उन्होंने घायलों की चिकित्सा का भी जायजा लिया. सबकुछ ठीक से चल रहा है.

बता दें, इस बयान से कुछ घंटे पहले रेल मंत्री ने मीडिया से बातचीत कर कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की वजह से दुर्घटना हुई है. इसकी जांच की जा रही है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हादसे की वजह और कौन लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं उनकी पहचान कर ली गई है. लेकिन जांच पूरी होने का इंतजार करना चाहिए. उन्होंने कहा,

“इंडिपेंडेंट बॉडी है कमिश्नर रेल सेफ्टी. उन्होंने जांच की है. मेरा इस समय एक दुर्घटना पर बयान देता उचित नहीं होगा. लेकिन हादसे की वजह पता चल गई है. और जो लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं उनकी भी पहचान कर ली गई है. लेकिन अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा. पहले जांच पूरी होना जरूरी है. अभी हमारा सारा फोकस रेलवे की व्यवस्था को दोबारा चालू करने को लेकर है.”

रेल मंत्री ने बताया कि जिस जगह पर हादसा हुआ वहां चार रेलवे लाइन हैं. दो मेन लाइन हैं और दो लूप लाइन हैं. मेन लाइन को क्लियर करने का काम पूरा हो गया था. लूप लाइन पर काम चल रहा था. रेल मंत्री ने कवच सिस्टम पर भी सफाई दी थी. उन्होंने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, 

“इस हादसे का कवच से कोई लेना देना नहीं है. ममता जी को जितनी जानकारी होगी, उसके हिसाब से उन्होंने बयान दिया. यहां प्वाइंट मशीन की बात सामने आई है. इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की वजह सामने आई है. ममता बनर्जी ने जो कहा उससे कोई लेना देना नहीं है.”

कैसे हुआ रेल हादसा? 

बालासोर रेल हादसा तब हुआ, जब चेन्नई की ओर जा रही शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई. यह बगल के ट्रैक पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई. इससे कोरोमंडल एक्सप्रेस का पिछला डिब्बा तीसरे ट्रैक पर जा गिरा. तीसरे ट्रैक पर सामने से आ रही बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बों से टकरा गई. इस हादसे में अबतक 288 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया है. हालांकि रेल मंत्री ने अपने बयान में कहा कि ओडिशा सरकार ने मौत का आंकड़ा 270 बताया है. इसके अलावा इस भीषण ट्रेन एक्सीडेंट में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए है.

वीडियो: भाई को बचाया, फिर ट्रेन टकराई और..., दो भाईयों की ये कहानी रुला देगी!