The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन है राजस्थान पेपर लीक का आरोपी सुरेश ढाका जिसने 10-10 लाख में बेचा पेपर?

जांच में पता चला कि तीन दिन पहले ही पेपर लीक हो चुके थे.

post-main-image
उमंग क्लासेस का मालिक सुरेश ढाका (फोटो- फेसबुक)

राजस्थान में टीचर भर्ती परीक्षा के पेपर लीक (Rajasthan Paper Leak) मामले में कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. शुरुआती जांच के मुताबिक, जालौर के एक सरकारी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने जयपुर के रहने वाले भूपी सरन और सुरेश ढाका से एग्जाम के पेपर खरीदे थे. अब सुरेश ढाका को ही इस पेपर लीक का "मास्टरमाइंड" बताया जा रहा है. 24 दिसंबर को यानी परीक्षा वाले दिन पुलिस ने सुरेश ढाका के साले सुरेश बिश्नोई को गिरफ्तार किया था. बिश्नोई जोधपुर का रहने वाला है.

राज्य में 24 दिसंबर को होने वाली सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा से पहले GK का पेपर लीक हो गया था. पेपर लीक होने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने जीके की परीक्षा रद्द कर दी थी. करीब 16 लाख छात्र परीक्षा देने पहुंचे थे. अब 29 जनवरी को दोबारा GK की परीक्षा होगी. जांच में पता चला कि तीन दिन पहले ही पेपर लीक हो चुके थे.

सुरेश ढाका पहले भी जा चुका है जेल

आजतक से जुड़े विशाल शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस सुरेश ढाका का नाम सामने आया है वो जयपुर में 'उमंग क्लासेस' कोचिंग का मालिक है. ढाका के संबंध नेताओं के साथ भी बताए जा रहे हैं. उसके फेसबुक अकाउंट पर 15 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. सुरेश ढाका सांचौर के अचलपुर गांव का रहने वाला है. पहले भी वो मनी लॉन्ड्रिंग और पेपर लीक मामले में जेल जा चुका है. फिलहाल पुलिस ढाका की तलाश कर रही है.

सुरेश ढाका और उसके साले सुरेश बिश्नोई, भूपी सरन के अलावा एक और व्यक्ति का नाम सामने आया. डॉ भजनलाल जो कि पेशे से डॉक्टर है. पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार किया है.  

पेपर लीक की जानकारी सबसे पहले उदयपुर से सामने आई थी. वहां एक बस में कुछ लोग परीक्षा के पेपर के साथ बैठे थे. उदयपुर के एसपी विकास शर्मा ने बताया था कि संदिग्ध बस में कम से कम लीक हुए पेपर के साथ 37 कैंडिडेट थे. वहीं 7 लोग पेपर सॉल्व करने वाले 'एक्सपर्ट' और निरीक्षक थे. ये सभी जालोर जिले के रहने वाले हैं. शुरुआती जांच में पता चला कि मास्टरमाइंड ने पेपर देने के 10 लाख रुपये लिए थे.  

NSA के तहत हो सकती है कार्रवाई

राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने बताया कि पेपर लीक में शामिल लोगों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई करने पर विचार किया जा रहा है. पेपर लीक गैंग में शामिल लोगों के रिकॉर्ड को खंगाला जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

डीजीपी ने कहा कि आरोपियों की संपत्ति जब्त करने के लिए असामाजिक गतिविधि रोकथाम कानून-2018 (PASA) में संशोधन करने पर भी विचार किया जा रहा है. इस कानून के तहत किसी व्यक्ति को एक साल तक हिरासत में रखा जा सकता है. उन्होंने बताया कि पेपर लीक में शामिल छात्रों को बैन किया जाए, इसके लिए पुलिस राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को पत्र लिखेगी.

वीडियो: राजस्थान: छात्र एग्जाम देने बैठे, पता चला बस में पर्चा बंट रहा है