The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर अडानी बोले- 'स्टॉक मार्केट पर भरोसा करना सिखा गए'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राकेश झुनझुनवाला को एक निडर और जोखिम लेने वाली शख्सियत बताया.

post-main-image
राकेश झुनझुनवाला और गौतम अडानी (फोटो-आजतक)

शेयर मार्केट के दिग्गज कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का रविवार को निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 14 अगस्त की सुबह करीब पौने सात बजे उन्हें लाया गया था लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. झुनझुनवाला ने हाल ही में आकासा एयरलाइन शुरू की थी. पिछले हफ्ते ही एयरलाइन का ऑपरेशन शुरू हुआ था. राकेश झुनझुनवाला के निधन पर कई बिजनेसपर्सन, सेलिब्रिटी और राजनेताओं ने दुख जताया है.

झुनझुनवाला सिर्फ 62 साल के थे. आकासा एयरलाइन ने उनके निधन पर शोक जताते हुए एक बयान जारी किया. एयरलाइन ने लिखा, 

"आज सुबह राकेश झुनझुनवाला के असामयिक निधन से हम काफी दुखी हैं. उनके परिवार और दोस्तों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं. एक वर्ल्ड क्लास एयरलाइन बनाने और इतनी जल्दी भरोसा जताने के लिए हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं. झुनझुनवाला भारतीयों को लेकर सभी चीजों में काफी उत्साही थे और अपने कर्मचारियों और ग्राहकों का काफी ख्याल रखते थे. आकासा एयर झुनझुनवाला की विरासत, उनके मूल्यों और भरोसे का सम्मान करेगी."

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने झुनझुनवाला को एक निडर, जोखिम लेने वाली शख्सियत बताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि उन्हें स्टॉक मार्केट की गहरी समझ थी और वे बातचीत में काफी साफ थे. वित्त मंत्री ने लिखा है कि झुनझुनवाला को भारत की ताकत और क्षमताओं पर काफी ज्यादा भरोसा था.

वहीं अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने भी ट्विटर पर झुनझुनवाला की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 

"भारत के सबसे दिग्गज निवेशक के असामयिक निधन पर काफी दुखी हूं. झुनझुनवाला के शानदार विचारों ने शेयर मार्केट में भरोसा करने के लिए एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया. हम उन्हें मिस करेंगे. भारत उन्हें मिस करेगा लेकिन हम उन्हें कभी नहीं भूलेंगे."

वहीं राकेश झुनझुनवाला के दोस्त सुहेल सेठ ने कहा कि भारत ने ना सिर्फ एक बड़ा स्टॉकब्रोकर खोया है बल्कि एक ऐसे व्यक्ति को खोया है जो भारत में भरोसा रखता था. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, सेठ ने कहा कि झुनझुनवाला भारतीय कंपनियों की क्षमता को पहचानते थे. वे एक महान इंसान थे और बड़े परोपकारी थे जिन्होंने कई अच्छे कामों को सपोर्ट दिया था.

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी झुनझुनवाला के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 

"दलाल स्ट्रीट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निधन से एक युग का अंत हो गया. उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति."

वेदांता के चेयरपर्सन अनिल अग्रवाल ने कहा कि यह जानकर दुख हुआ कि उनके एक दोस्त और स्टॉक मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले नहीं रहे. उन्होंने लिखा कि राकेश झुनझुनवाला को उस व्यक्ति के तौर पर याद किया जाएगा जिसने स्टॉक मार्केट्स के प्रति लोगों की समझदारी को बढ़ाया.

झुनझुनवाला का जन्म 1960 में राजस्थान में हुआ था. उनके पिता मुंबई में ISR अधिकारी थे. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जून के अंत तक उनका 47 कंपनियों में निवेश था. झुनझुनवाला की टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स जैसी कंपनियों में बड़ी हिस्सेदारी थी.

वीडियो: राकेश झुनझुनवाला ने कहा था- ‘खुद कमाके पैसा लगाओ, ससुर या बाप का नहीं’