The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

RBI गवर्नर ने 2000 हजार के नोट पर अब जो कहा है, बैंक जाने से पहले जान लीजिए

बैंक जाकर लाइन में लगने से पहले...

post-main-image
RBI गवर्नर ने कि चार महीने का समय दिया गया है, लोग इसे गंभीरता से लें (फोटो- PTI)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपये के नोट को लेकर 19 मई को एक घोषणा की थी. RBI ने बताया था कि 2000 के नोट अब सर्कुलेशन से बाहर हो जाएंगे. यानी बैंक या ATM से आपको ये नोट नहीं मिलेंगे. 2000 रुपये के नोट (2000 Rupee Note) को लेकर अब RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा है कि नोट बदलने के लिए चार महीने का समय दिया गया है, लोग आराम से नोट बदल सकते हैं.

RBI गवर्नर ने आगे बताया कि चार महीने के वक्त को लोग गंभीरता से लें. उन्होंने कहा कि नोट बदलने के लिए काफी समय है, और पुराने नोट बदलने के लिए लगाई गई पाबंदी को लोग किसी तरह की दिक्कत न मानें.

‘2000 का नोट लाने का मकसद पूरा’

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 2000 रुपये के नोट को लाने के कई कारण थे. इस कदम को पॉलिसी के तहत ही उठाया गया था. उन्होंने बताया कि 2000 रुपये का नोट लाने का मकसद पूरा हो गया है. दास ने बताया,

“2000 के नोट को चलन से बाहर करना क्लीन नोट पॉलिसी का हिस्सा है. इसे RBI के करेंसी मैनेजमेंट सिस्टम का हिस्सा माना जाना चाहिए.”

शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि भारत का करेंसी मैनेजमेंट सिस्टम काफी मजबूत है. 500 रुपये के और नोट लाए जाने का फैसला जनता की मांग पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा कि बैंकों को नोट बदलने का डेटा तैयार करना होगा. नोट बदलने की सुविधा सामान्य रहेगी. लोग बैंक आने में जल्दबाजी न करें, बाजार में दूसरे नोटों की कमी नहीं है.

RBI की नई गाइडलाइन

RBI ने 22 मई को बैंकों के लिए एक और गाइडलाइन जारी की. इसमें कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए वो लोगों के लिए छायादार जगहों और पानी का इंतजाम करें. कितने नोट बदले गए और कितने जमा किए गए, इसका रोजाना हिसाब रखा जाएगा. इधर RBI गवर्नर ने कहा,

“जो भी परेशानी आएगी, उसे हम दूर करेंगे. हम भी बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगे.”

शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि पहले भी दुकान में लोग 2000 के नोट नहीं लेते थे. हमारे ऐलान के बाद ये शायद और बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि 2000 का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा. लोग 2000 के नोटों से खरीदारी कर सकते हैं. 30 सितंबर तक ज्यादातर नोट हमारे पास आ जाएंगे, फिर हम फैसला करेंगे.

कैसे बदल सकेंगे नोट?

1. कहां से बदल सकते हैं ये 2 हजार के नोट?
जवाब: आप अपने पास की किसी भी बैंक की शाखा में जाकर ये नोट बदल सकते हैं.

2. मेरा बैंक अकाउंट नहीं है तो क्या मैं उसके बिना नोट बदल सकता हूं?
जवाब: हां, आप किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर नोट बदल सकते हैं. उस बैंक में आपका अकाउंट हो ऐसा जरूरी नहीं है. आप सीधे काउंटर पर जाकर नोट बदल सकते हैं.

3. एक बार में कितने नोट बदल सकते हैं?
जवाब: एक बार में ₹20,000 की सीमा तक ₹2000 के नोट बदलवा, यानी दूसरे डिनॉमिनेशन में एक्सचेंज करा सकते हैं. वहीं अगर आपका अकाउंट है तो आप कितने भी 2000 के नोट डिपॉजिट (अकाउंट में जमा) कर सकते हैं.

4. क्या नोट बदलने के लिए बैंक को कोई चार्ज देना पड़ेगा?
जवाब: नहीं, नोट बदलने के लिए आपको कोई भी चार्ज (शुल्क) नहीं देना होगा. ये एकदम फ्री है. अगर कोई कर्मचारी आपसे इसके लिए पैसे मांगता है तो आप बैंक अधिकारी या बैंकिंग लोकपाल में इसकी शिकायत कर सकते हैं.

5. 30 सितंबर तक नोट जमा नहीं किए तो क्या होगा?
जवाब: लेन-देन के लिए ₹2000 के नोटों का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं और उन्हें पेमेंट के रूप में रिसीव भी कर सकते हैं. हालांकि, RBI ने 30 सितंबर 2023 को या उससे पहले इन बैंक नोटों को जमा करने या बदलने की सलाह दी है.

6. ये नया नियम किन लोगों के लिए लागू हो रहा है? ​​​​​​
जवाब: यह फैसला सभी के लिए लागू है. हर व्यक्ति को जिसके पास 2000 रुपये के नोट हैं, उसे उन्हें 30 सितंबर तक बैंक की किसी भी ब्रांच में डिपॉजिट करना या दूसरे नोटों से एक्सचेंज करना होगा.

वीडियो: केजरीवाल ने 2000 के नोट को लेकर PM Modi को क्या याद दिलाया?