The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ननकाना साहिब मामला: दिल्ली से लेकर जम्मू तक प्रदर्शन, बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा

पाकिस्तान के पंजाब में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ ने पत्थरबाजी की थी.

post-main-image
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. फोटो: PTI
पाकिस्तान के पंजाब में ननकाना साहिब है. सिखों के पहले गुरु नानकदेव का जन्मस्थान. तीन जनवरी यानी शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी की. गुरुद्वारे पर हमले के कई वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहे हैं. एक वीडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब से भागने और शहर का नाम गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी देता दिख रहा है. गुरुद्वारे पर हमले के विरोध में दिल्ली में पाकिस्तानी हाई कमीशन के सामने विरोध प्रदर्शन हुआ. बीजेपी, कांग्रेस और अकाली दल ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया. जम्मू में भी प्रदर्शन की ख़बर है. लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी. इसके अलावा राजनीति, सिनेमा, क्रिकेट समेत तमाम फील्ड के लोगों ने घटना की निंदा की. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 जनवरी को ननकाना साहिब में सिखों को नगर कीर्तन की इजाज़त नहीं दी गई. इलाके में तनाव को देखते हुए ऐसा किया गया. अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने पाकिस्तान के सामने इस मुद्दे को उठाने की अपील की. अकाली दल के नेता मंजिदर एस सिरसा ने कहा, ये बहुत शर्मनाक है और नकली भाईचारे का प्रतीक है. आज हम सब पाकिस्तान दूतावास के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. हम मांग करते हैं कि जल्द से जल्द हमारे सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएं. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा, हम चार लोगों का एक दल पाकिस्तान भेज रहे हैं, जो वहां के सीनियर अफसरों और गवर्नर से मिलेगा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी उच्चायोग के पास घटना के खिलाफ प्रदर्शन किया. पाकिस्तानी उच्चायोग की ओर जा रहे प्रदर्शनकारियों को चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन के पास रोक दिया गया. बीजेपी का कांग्रेस पर हमला- कहां चले गए सिद्धू? बीजेपी की तरफ से मीनाक्षी लेखी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा, अभी तक मैंने कांग्रेस की तरफ से इस मुद्दे पर कुछ नहीं सुना. मुझे नहीं पता सिद्धू पाजी कहां भाग गए? इन सबके बाद भी अगर वो ISI प्रमुख को गले लगाना चाहते हों तो कांग्रेस को इसे देखना चाहिए. ननकाना साहिब का बड़ा महत्व है क्योंकि यह बाबा नानक का मंदिर है और दुनिया भर के सिखों के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे हज़ारों सबूत हैं जब लड़कियों को उठाया गया, उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया और मुस्लिम लड़कों से शादी कराई गई. वहां पुलिस, सरकार और दूसरी एजेंसियां इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया,
राहुल गांधी पीएम मोदी पर हमला करने में या भारत को नीचा दिखाने में एक मौका नहीं चूकते, उनमें इतनी हिम्मत नहीं कि इमरान खान का नाम लें या पाकिस्तान पर हमला करें. शर्मनाक!
पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने लिखा,
जबरन धर्मातरण करने के खिलाफ पहुंचे लोगों पर पथराव और उन्हें जान से मारने की धमकी, ये पाकिस्तान का असली चेहरा है इसीलिए #IndiaSupportsCAA. इसी बीच पाकिस्तान आर्मी की कठपुतली फेक वीडियो ट्वीट कर खुद को मूर्ख साबित कर रहा है.
  राहुल गांधी बोले- कट्टरता खतरनाक हालांकि भले बीजेपी ये कहे कि राहुल गांधी या कांग्रेस को इस मुद्दे पर कुछ कहते नहीं सुना लेकिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहले ही घटना की निंदा की थी. उन्होंने ट्वीट किया था,
ननकाना साहिब पर हमला निंदनीय है और एक सुर में इसकी निंदा होनी चाहिए. कट्टरता खतरना है. ये पुराना ज़हर है, जिसकी कोई सीमा नहीं है. प्यार, एक दूसरे के लिए सम्मान और समझदारी ही इसकी काट है.
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा,
मेरे पास इसकी ज़्यादा जानकारी नहीं है. ननकाना साहिब सिखों के लिए पवित्र है और हर धर्म के लोगों में इसके लिए सम्मान है. अगर ऐसी कोई घटना हुई है तो हम सबको इसकी कड़ी निंदा करनी चाहिए.
  जावेद अख्तर ने की आलोचना लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने कहा,
मुस्लिम कट्टरपंथियों ने जो ननकाना साहिब में किया, वो पूरी तरह निंदनीय है. हीनभावना से ग्रसित तीसरे दर्जे के लोग कैसे एक समुदाय के कमजोर लोगों के साथ ऐसा कर सकते हैं.
क्रिकेटर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया,
पता नहीं कुछ लोगों को क्या समस्या है. पता नहीं क्यों वो शांति से नहीं रह सकते. मोहम्मद हसन खुले तौर पर ननकाना साहिब गुरुद्वारे को तबाह कर वहां मस्जिद बनाने की बात कर रहा है. इमरान खान कृपया जरूरी कदम उठाएं.
हरभजन ने आगे लिखा,
ईश्वर एक है. उसे विभाजित मत करो और ना ही एक-दूसरे के प्रति नफरत पैदा करो. पहले इंसान बनो और एक-दूसरे का सम्मान करो. मोहम्मद हसन खुलेआम ननकाना साहिब गुरुद्वारे को नष्ट करने और उस जगह पर मस्जिद बनाने की धमकी दे रहा है. ये देखकर बहुत दु:खी हूं.
  ऑल पार्टीज सिख कोऑर्डिनेशन कमिटी (एपीएससीसी) के अध्यक्ष जगमोहन सिंह रैना ने एक बयान में कहा,
'पाकिस्तान में ऐसे तत्व हैं जो सिख समेत अल्पसंख्यकों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. इसके लिए जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करने के लिए तुरंत जांच हो ताकि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.'

  CAA Protest: मेरठ SP का वीडियो वायरल, UP पुलिस ने लोगों को ही सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया