The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फ़्रांस फ़ीफ़ा हार गया तो सड़कों पर हुआ भयानक दंगा, पुलिसवाले पिटे, 14 हज़ार की फ़ोर्स आ गई!

बोतलें और पत्थर फेंके; अपनी ही गाड़ियां जला दीं!

post-main-image
गाड़ी पर हमला करते लोग और पुलिसकर्मी (फोटो - सोशल मीडिया)

अर्जेंटीना के हाथों फ़ीफ़ा विश्व कप में मिली हार के बाद फ़्रांस के कई शहरों में झड़प और हिंसा की रिपोर्ट्स हैं. पेरिस, नाइस और लियोन में तनाव बना हुआ है. कई इलाक़ों में पुलिस तैनात है. 

रविवार, 18 दिसंबर को फ़्रांस और अर्जेंटीना के बीच फ़ाइनल मैच हुआ. 79वें मिनट तक अर्जेंटीना 2-0 से आगे था. लग रहा था मैच वही जीतेगा. लेकिन 80वें मिनट में मैच पलट गया. फ़्रांस के स्ट्राइकर एम्बापे ने एक के बाद एक दो गोल दाग दिए. गेम ओवरटाइम तक खिंचा, लेकिन वहां भी बेनतीजा रहा. 

फिर पेनल्टी शूटआउट में लियोनेल मेसी की टीम ने 4-2 से फ़्रांस को हरा दिया. इसके बाद अर्जेंटीना में तो जश्न हुआ, लेकिन फ़्रांस में स्थिति बिगड़ गई. वहां से कुछ वीडियोज़ आए हैं. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए इन वीडियोज़ में सड़कों पर भारी हंगामा और अराजकता दिखाई दे रही है. यहां तक कि कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया. पत्थर और पटाखे फेंके. आगजनी भी हुई है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक़, हंगामा करने वालों को रोकने के लिए पुलिस को टीयर गैस के बम फेंकने पड़े. मैच के बाद हज़ारों 'फ़ुटबॉल फ़ैन्स' सड़कों पर उतर गए. फ्रांस की राजधानी में लोग पुलिस से भिड़ गए. दंगा करने वालों ने पुलिस पर झंडे और बोतलें फेंकी, तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. वॉटर कैनन चलाई.

अधिकारियों ने न्यूज़ संगठन द डेली मेल को बताया, 

“सुरक्षा की गारंटी के लिए देश भर में लगभग 14,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था. शहर में दर्जनों को गिरफ़्तार भी किया गया है.”

हाल के हफ़्तों में वर्ल्ड कप के कई मैचों के बाद पूरे यूरोप में दंगे भड़के. 15 दिसंबर को जब फ्रांस ने सेमीफ़ाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराया, तब भी फ्रांस और बेल्जियम के कई शहरों में हिंसा की ख़बरें आई थीं. स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक इन हिंसक झड़पों में एक 14 साल के लड़के की मौत हो गई थी. बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में पुलिस ने लगभग 100 लोगों को गिरफ़्तार किया था.

अर्जेंटीना और मेसी की जीत पर शाहरुख ने जो कहा वो आपको इमोशनल कर देगा!