The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Twitter ने फ़ेसबुक से नक़ल तो मारी, लेकिन अपनी 'अर्थी' का बांस भी ख़ुद ही काट लाया

क्यों ट्रेंड होने लगा अचानक #RIPTwitter

post-main-image
ट्विटर ने तो सोचा था कि इस बार काम पैंतीस हो जाएगा लेकिन इस बार सच में काम पैंतीस हो गया

ट्विटर ने एक नया फ़ीचर मार्केट में उतार दिया है. इसका नाम है Fleets. इस फ़ीचर में नया क्या मिलेगा?

इससे ट्वीट 24 घंटे बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे. ये फ़ीचर बिल्कुल वैसा ही है, जैसा फ़ेसबुक, Whatsapp या Insta में स्टोरी का फ़ीचर होता है. फोटो या टेक्स्ट आपने पोस्ट की, उसे जितने लोग 24 घंटे में देखेंगे, वो तो देख लेंगे. लेकिन 24 घंटे बाद पोस्ट रहेगी ही नहीं.

इसी तरह से ट्विटर का ये नया फ़ीचर काम करेगा. आपने तस्वीर या ट्वीट पोस्ट किया, उसके 24 घंटे के भीतर ट्वीट छू-मंतर. ऐसा नहीं है कि ये फ़ीचर लाने वाला ट्विटर इकलौता खिलाड़ी है. बल्कि ये फ़ीचर ट्विटर सबसे देर से लाया है. इससे पहले हर दुकान पर ये माल टंग चुका है.

# क्यों विरोध हो रहा है

ट्विटर ये फ़ीचर बाज़ार में क्यों लाया? ज़ाहिर सी बात है, अप टू डेट रहने के लिए. सोशल मीडिया की सारी दुकानों पर जो सामान मिलता है, वो यहां पर भी मिलना चाहिए. लेकिन कई बार आपकी कमी ही आपकी खूबी होती है. और जैसा आप समझते हैं, वैसा होता नहीं है. इस बार ट्विटर के साथ भी ऐसा ही हुआ लगता है. जैसे ही ट्विटर ने इस नए फ़ीचर का ऐलान किया, लोग अपने-अपने ट्वीट की लाठी लिए मंच पर पिल पड़े.

सबके अपने-अपने तर्क हैं. आप जैसे ही ट्रेंडिंग हैशटैग #RIPTwitter टाइप करके ट्विटर पर कुछ सर्च करेंगे, वैसे ही आपको दुखी लोगों की पोस्ट लाइन लगाए दिखाई पड़ेंगी.

ज़्यादातर लोगों का कहना है कि भाई साहब, हम फ़ेसबुक और इन्स्टा छोड़कर ट्विटर पर इसलिए आए थे कि यहां स्टोरी-फिस्टोरी का कोई लफड़ा है नहीं. लेकिन अब ट्विटर और बाक़ी सोशल मीडिया में क्या फ़र्क रह गया?

# एक बात और

Kayvon Beykpour नाम के शख्स ट्विटर के प्रोडक्ट हेड हैं. उन्होंने कहा है कि ये फ़ीचर इसलिए लाया गया है, क्योंकि कंपनी को लगता था कि इसकी ज़रूरत थी. ट्विटर पर भी लोगों को वो ख़याल पोस्ट करने चाहिए, जिसे कहते हुए वो झिझकते हों. जब ये पता होगा कि 24 घंटे बाद किसी को पता ही नहीं चल पाएगा कि आपने ही वो बात कही थी, तो यूज़र बेझिझक थोड़े समय के लिए ही सही, लेकिन वो बात कह सकेंगे.
वीडियो देखें:

कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने के लिए क्या करें?