The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूक्रेन: हजारों आम लोगों से भरे रेलवे स्टेशन पर रूसी मिसाइल से हमला, कम से कम 50 की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध अब साफ तौर पर निर्दोष लोगों की जानें लेने लगा है. शुक्रवार 8 अप्रैल को खबर आई कि रूस ने यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन पर मिसाइल अटैक किया है. पहले इस हमले में 30 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई थी. अब कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों की मानें तो इस हमले में मरने वालों का आंकड़ा 50 तक पहुंच गया है. वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

post-main-image
Kramatorsk स्टेशन पर हुए रॉकेट हमले में 30 लोगों की मौत हो गई है. (फोटो- जेलेंस्की/फेसबुक)

रूस-यूक्रेन युद्ध अब साफ तौर पर निर्दोष लोगों की जानें लेने लगा है. शुक्रवार 8 अप्रैल को खबर आई कि रूस ने यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन पर मिसाइल अटैक किया है. पहले इस हमले में 30 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई थी. अब कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों की मानें तो इस हमले में मरने वालों का आंकड़ा 50 तक पहुंच गया है. वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

हजारों लोग थे इकट्ठा

यूक्रेन के क्रामाटॉर्स्क शहर स्थित इस रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल लोगों को युद्धग्रस्त क्षेत्र से सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए किया जा रहा था. यूक्रेन रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर दो रॉकेट्स से हमला हुआ. उस वक्त वहां हजारों लोगों के मौजूद होने का दावा किया गया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने हमले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर फोटो भी शेयर किया है जिसमें ट्रेन का टूटा डिब्बा, बिखरे सामान और क्षत-विक्षत शव पड़े हुए हैं. जेलेंस्की ने कहा है,

'अमानवीय रूसी अपना तरीका नहीं बदल रहे. युद्ध में हमारे सामने खड़ा होने की ताकत या साहस दिखाने की बजाय वे हमारे नागरिकों पर हमला कर रहे हैं.'

जेलेंस्की ने कहा कि रूस बेरहमी की हद पार कर रहा है. वो नागरिकों को निशाना बना रहा है. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा,

'इस दुष्ट की कोई सीमा नहीं है. अगर इसे सजा नहीं दी गई तो ये कभी नहीं रुकेगा.'

वहीं ब्रिटेन ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है. वहां के रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा कि मानवीय शेल्टर पाने की कोशिश कर रहे लोगों को घातक मिसाइलों से निशाना बनाया गया है जोकि एक युद्ध अपराध है. वहीं रूस ने इस हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है.

सुरक्षित स्थान पर जाने की चेतावनी हुई थी जारी

इससे पहले इसी हफ्ते यूक्रेनी अधिकारियों ने स्थानीय निवासियों को जगह खाली कर सुरक्षित स्थान पर चले जाने की चेतावनी जारी की थी. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक यूक्रेन की सेना डोनेस्क में फंसे नागरिकों को निकालने में लगी हुई है. बस, ट्रेन और दूसरे माध्यमों के जरिए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. रेलवे स्टेशन पर भी हजारों लोगों की भीड़ इसी वजह से इकट्ठा थी.

गौरतलब है कि यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने में असफल रहने के बाद अब रूस ने अपना फोकस पूर्वी यूक्रेन के Donbas पर शिफ्ट कर दिया है. Donbas, रूसी भाषी लोगों की अधिकता वाला औद्योगिक क्षेत्र है. वहां पिछले 8 साल से यूक्रेनी सेना से लड़ रहे रूस समर्थित लड़ाके कुछ स्थानों पर नियंत्रण रखते हैं. 

--------------------------------------------------------------------------