The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चीन के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने राहुल गांधी को दिया जवाब, व्यापार पर भी बहुत कुछ कह गए

राहुल गांधी ने कहा था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है और मोदी सरकार सो रही है.

post-main-image
एस जयशंकर ने राहुल गांधी को दिया जवाब (फोटो-आजतक)

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (S Jaishankar) ने चीन को लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोपों का जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि हमारी सेना सीमा पर इसलिए नहीं तैनात है क्योंकि राहुल गांधी ने उन्हें जाने के लिए कहा... वो इसलिए तैनात है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने उन्हें आदेश दिया था. उन्होंने कहा कि लोग बातें करते रहते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार वो विश्वसनीय हों.

इससे पहले 16 दिसंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के साथ विवाद को लेकर केंद्र सरकार को घेरा था. राहुल गांधी ने आरोप लगाया की सरकार तवांग में भारतीय और चीनी सेना के बीच हुए संघर्ष को दबाने की कोशिश कर रही है. राहुल गांधी ने कहा था,

बीजिंग जंग की तैयारी कर रहा था लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन "सो रहा था". चीन ने हमारी जमीन ले ली है. वो सैनिकों को पीट रहे हैं. चीन से खतरा साफ दिख रहा है और सरकार इसे छिपा रही है, इसे अनदेखा कर रही है. चीन लद्दाख और अरुणाचल में एक हमले की तैयारी कर रहा है और भारत सरकार सो रही है.

राहुल के इसी बयान पर जयशंकर बोले,

अगर हम इसे अनदेखा कर रहे हैं तो सीमा पर हमारे सैनिक क्यों तैनात हैं? वो इसलिए वहां हैं, क्योंकि PM ने उन्हें आदेश दिए हैं. ना कि राहुल गांधी ने.

इंडिया टुडे के इंडो-जापान कॉन्क्लेव 2022 में जयशंकर ने भारतीय सेना और चीन के साथ चल रहे विवाद पर कई जरूरी बातें कही हैं. उनका कहना है कि हम कभी भी LAC पर चीन को कोई एकतरफा बदलाव नहीं करने देंगे.

उन्होंने कहा-

आज चीन सीमा पर भारतीय सेना की ऐसी तैनाती है, जो पहले कभी नहीं थी. चीनी आक्रामकता और LAC में किसी एकतरफा बदलाव को रोकने के लिए सेना वहां तैनात है. यह भारतीय सेना का कर्तव्य है.

चीन के साथ व्यापार को लेकर जयशंकर बोले-

1990 के दशक के बाद हमने अपनी अर्थव्यवस्था का विस्तार किया लेकिन अपने MSE क्षेत्र को मजबूत नहीं किया. तब उन्हें बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ मुकाबला करना मुश्किल लगा. हमने अपनी सप्लाय चेन नहीं बनाई. चीन से इंपोर्ट इसलिए हो रहा है क्योंकि 30 साल तक आपने उद्योगों को मजबूत नहीं बनाया. आपने जो 30 साल में किया है, उसे 5-10 साल में नहीं बदला जा सकता. 

इससे पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 दिसंबर को कहा था,

जमीन पर घुसपैठ के लिए चीन को करारा जवाब देने के बजाय, सरकार ने चीन से 65 अरब डॉलर का सामान खरीदा है. मैं सरकार से अपील करता हूं कि वो चीन के सामने न झुके.

उन्होंने जनता से चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील की थी. 

तवांग पर अरविंद केजरीवाल बोले- 'बॉयकॉट चीन', सरकार से क्या मांग कर दी?