The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत ने मुंबई हमले के आतंकियों को बचाने के सबूत दिखाए, चीन भड़का, फिर ये बोला

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने UNSC मीटिंग में दिखाए सबूत.

post-main-image
UNSC मीटिंग में बोलते विदेश मंत्री एस जयशंकर (साभार-PTI)

मुंबई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद निरोधी समिति (UN counter-terrorism conference) की विशेष बैठक चल रही है. इसमें 28 अक्टूबर को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar) के साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (US Secretary of State Antony Blinken) ने भी 26/11 हमले के आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का मुद्दा उठाया. वहीं विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) को घेरा.  

जयशंकर ने चीन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वो हमेशा इन आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्तावों में अड़ंगा लगाता है. दरअसल, इसी साल सितंबर में चीन ने लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के आतंकी साजिद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के भारत के समर्थन वाले अमेरिका के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में रोक दिया था.

वहीं बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इन आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट न घोषित कर पाने को लेकर UNSC पर सवाल उठाए. जयशंकर ने कहा कि इन आतंकियों पर जब भी प्रतिबंध लगाने के बात आई, तब UNSC कार्रवाई करने में अक्षम रहा. उन्होंने कहा,

"अगले महीने नवंबर में 2008 के हमले को 14 साल हो जाएंगे. भारत ने एक आतंकी को पकड़ा और उसे सजा दी गई. लेकिन इस हमले के मास्टरमाइंड आज भी खुले घूम रहे हैं. जब इन पर प्रतिबंध की बात आती है, तो अफसोस की बात है कि UNSC कार्रवाई करने में असमर्थ रही है. यह सभी सदस्यों की सामूहिक विश्वसनीयता और सामूहिक हितों को कमजोर करता है." 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने भी आतंकियों को सजा दिलाने की बात कही. उन्होंने कहा, 

“26/11 हमले के आतंकियों को सजा दिलाना हमारी जिम्मेदारी है. ताकि भविष्य में इस तरह के हमलों को होने से रोका जा सके. क्योंकि अगर आप इन हमलों के दोषियों को सजा नहीं दिला पाते हैं, तो आप पूरी दुनिया में आतंकियों को लापरवाही का संदेश देते हैं. अमेरिका मुंबई हमले के बाद से ही भारत के साथ आतंकियों को सजा दिलाने के लिए काम कर रहा है.”

China क्या बोला?

भारत में चीन के वाणिज्य दूतावास के उपाध्यक्ष यान हुआ वांग भी मीटिंग में मौजूद थे. उन्होंने सभी देशों से अपील की कि मीटिंग में सभी को आपसी आरोपों से बचना चाहिए और तकनीकी मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए.

मुंबई के ताज होटल में चल रही इस बैठक में UNSC के सभी 15 देशों के सदस्य मौजूद रहे. भारत ने बैठक में 26/11 हमले में शामिल आतंकियों को लेकर पुख्ता सबूत रखे. भारत में मोस्ट वांटेड आतंकी साजिद मीर की एक ऑडियो क्लिप मीटिंग में चलाई गई, इसमें उसे 26/11 हमले के लिए आतंकियों को डायरेक्ट करते सुना जा सकता है. 

इसके साथ ही भारत ने मीटिंग में 26/11 हमले के जिम्मेदारों में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख मास्टरमाइंड हाफिज सईद, साजिद मीर और पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के मेजर इकबाल की तस्वीरें भी दिखाईं.

Video- मैटिनी शो: जानिए कैसे हुई 'मुंबई डायरीज़ 26/11' में ऑपरेशन सीन की शूटिंग?