The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

संजीव जीवा को गोली मारने वाला पकड़ा गया, वकील ने बताया, 'वो कह रहा था...'

आरोपी की पहचान हो गई है.

post-main-image
संजीव जीवा के शूटर की पहचान हो गई है (फाइल फोटो)

लखनऊ की एक अदालत में गैंगस्टर संजीव जीवा पर गोली चलाने वाला पकड़ लिया गया है. कोर्ट परिसर से आ रहे वीडियो में आरोपी पुलिस वालों और वकीलों के बीच घिरा दिख रहा है. पुलिस ने उसे पकड़ा हुआ है. उसका नाम विजय यादव बताया गया है. वो यूपी के जौनपुर का रहने वाला है. कोर्ट में मौजूद एक वकील ने आजतक को बताया कि विजय ने खुद बताया कि वो संजीव जीवा की हत्या करने ही आया था. लेकिन क्यों, ये फिलहाल साफ नहीं है. 

इससे पहले अदालत में सुनवाई के लिए पहुंचे गैंगस्टर संजीव जीवा की गोली लगने से मौत हो गई. वकील के भेस में आए हमलावर ने उसे गोली मार दी. गोली लगते ही जीवा अदालत परिसर में गिर गया और वहीं दम तोड़ दिया. द लल्लनटॉप के रिपोर्टर रणवीर से मिली जानकारी के मुताबिक संजीव पर किए गए हमले में एक महिला, एक बच्ची और दो पुलिस कॉन्सटेबल घायल हुए हैं.

एक घायल पुलिसकर्मी का नाम लाल मोहम्मद बताया गया है. दूसरे पुलिसकर्मी की पहचान नहीं हुई है. घायल महिला के अंगूठे में चोट आई है. वो सुरक्षित है. वहीं बच्ची का अस्पताल में इलाज चल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी गोली के छर्रे लगने से घायल हुए हैं.

चश्मदीद वकील ने क्या बताया? 

आजतक से जुड़े आशीष श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक हत्या का आरोपी विजय यादव जौनपुर जिले के केराकत इलाके का रहने वाला है. घटनास्थल पर मौजूद एक वकील ने बताया कि कोर्ट परिसर में खून के धब्बे नज़र आ रहे हैं. कुछ दीवार पर, कुछ जमीन पर. वकील आशीष को बताते हैं,

“पेशी का इंतज़ार हो रहा था. अंदर (यानी कोर्ट के भीतर) जाने का इंतज़ार हो रहा था. एक पीड़िता आई थी, जिसकी गोद में बच्ची थी. इस महिला के अंगूठे पर गोली लगी है, और उस बच्ची के पीठ से होते हुए गोली पेट से निकली. संजीव के साथ-साथ एक पुलिस कॉन्सटेबल को भी गोली लगी है. संजीव को कोर्ट रूम के बाहर गोली मारी गई, वो जान बचाने के लिए कोर्ट रूम के अंदर गया. और वहां वो 10-15 मिनट बेसुध होकर पड़ा रहा. शूटर अधिवक्ता की भेस में आया था. पकड़े जाने के बाद शूटर ने कहा है कि उसका मकसद पूरा हो गया है. उसने कहा था कि वो मारने के ही मकसद से आया था. शूटर के पास विदेशी रिवॉल्वर थी और उसने छह राउंड फायरिंग की.”

एक दूसरे वीडियो में साफ नज़र आ रहा है, पुलिस शूटर विजय को पकड़े हुए है. कई वकील विजय को पीटने की कोशिश कर रहे हैं. वीडियो में गाली-गलौज की भी आवाज आ रही है. 

इस वारदात को लखनऊ के वजीरगंज थाना क्षेत्र में अंजाम दिया गया है. मृतक संजीव जीवा बीजेपी नेता ब्रह्मदत्त दिवेदी की हत्या का दोषी था. इसके अलावा वह कई दूसरे मामलों में भी अभियुक्त था. संजीव जीवा यूपी के मुजफ्फरनगर का रहने वाला था. वो फिलहाल लखनऊ की जेल में बंद था. उसे गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी का करीबी बताया जाता था.

वीडियो: AK 47 बेचने वाले गैंगस्टर संजीव जीवा की कहानी, जिसे अपराधी 'डॉक्टर' बुलाते हैं