The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सत्यपाल मलिक के सहयोगी के घर CBI ने छापा मार दिया

मोदी के खिलाफ बोलने वाले सत्यपाल मलिक से भी पूछताछ हुई थी

post-main-image
सीबीआई ने नौ जगहों पर छापा मारा है | दोनों फ़ाइल फोटो: आजतक

CBI ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के करीबियों के घर छापा मारा है (CBI conducts raids at ex-Governor Satyapal Malik's aide's residence). इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई कुल 8 जगहों पर छापेमारी कर रही है. जिन लोगों के घर छापा मारा गया है, उनमें मलिक के एक मीडिया सलाहकार भी शामिल हैं. ये तब मीडिया सलाहकार थे, जब सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के गवर्नर थे. एक जांच अधिकारी ने रेड की जानकारी देते हुए बताया कि ये मामला कथित बीमा घोटाले से जुड़ा है. और जिन आठ जगहों पर छापामारा गया है, वो जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और राजस्थान में स्थित हैं.

क्या मामला है?

अक्टूबर 2021 में सत्यपाल मलिक ने दावा किया था कि उन्हें दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत ऑफर की गई थी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें एक फाइल RSS (राष्ट्रीय स्वयं सेवक) के नेता से जुड़ी थी. मलिक के आरोपों के बाद CBI ने दो मामले दर्ज किए थे. इस साल अप्रैल में 14 जगहों पर तलाशी भी ली थी. CBI ने अनिल अंबानी की रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी (RGIC) और चेनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (CVPPPL) के अधिकारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

मलिक से की थी CBI ने पूछताछ

इस मामले में CBI ने 21 अप्रैल को सत्यपाल मलिक को एक समन भेजा. दी लल्लनटॉप से सत्यपाल मलिक ने इसकी पुष्टि भी की थी. मलिक ने बताया था कि रिलायंस इंश्योरेंस मामले में कुछ "स्पष्टीकरण" के लिए CBI उनसे पूछताछ करेगी. इसके बाद सीबीआई ने 28 अप्रैल को सत्यपाल मलिक से लंबी पूछताछ की थी. ये पूछताछ सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित घर पर हुई थी.

मलिक ने PM मोदी पर गंभीर आरोप लगाए थे

न्यूज वेबसाइट ‘द वायर’ को दिये इंटरव्यू में सत्यपाल मलिक ने नरेंद्र मोदी सरकार पर कई और गंभीर आरोप लगाए थे. इस इंटरव्यू में मलिक ने कहा था कि पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला (फरवरी 2019) हमारे सिस्टम और विशेष रूप से गृह मंत्रालय की लापरवाही का परिणाम था. उन्होंने तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा था कि CRPF ने अपने जवानों को ले जाने के लिए विमान की मांग की थी. लेकिन गृह मंत्रालय ने मांग को ठुकरा दिया था.

मलिक ने ये भी बताया था कि जिस रास्ते से CRPF को जाना था, उसका सैनिटाइजेशन प्रभावी ढंग से नहीं किया गया था. मलिक ने दावा किया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री के सामने ये मुद्दा उठाया तो प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे इस बारे में चुप रहने और किसी को नहीं बताने की बात कही थी.

वीडियो: सत्यपाल मलिक और पीएम मोदी पर ओवैसी ने क्या-क्या सुना डाला?