The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दोस्त का चेहरा लगाकर वीडियो कॉल पर 5 करोड़ ले लिए, AI से हुआ ये स्कैम चौंका देगा!

वक्त रहते इस नए स्कैम के बारे में जान लीजिए!

post-main-image
दोस्त का चेहरा बनाकर वीडियो कॉल पर मांगे पांच करोड़ रुपये. (फोटो- कॉमन सोर्स)

AI टेक्नोलॉजी के जरिए फ्रॉड (AI Fraud) भी शुरू हो गए हैं. एक शख्स को पांच करोड़ रुपये का चूना लगा है. ठगी के लिए AI का जिस तरह से इस्तेमाल किया गया वो जानकर हर कोई हैरान है. खबर है कि आरोपी ने पीड़ित के दोस्त की शक्ल के साथ उससे बात की और करोड़ों रुपये ठग लिए. ये सारा खेल AI की ‘डीपफेक' टेक्नोलॉजी के जरिए किया गया. इसमें हैकिंग के जरिए ली गईं या ऑनलाइन मौजूद तस्वीरों और वीडियो का यूज कर बिल्कुल असली फोटो-वीडियो बनाए जा सकते हैं. मामला चीन के बाओटौ शहर का है.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस स्कैम पर रिपोर्ट छापी है. रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी ने पहले फेस-स्वैपिंग तकनीक का यूज किया. उसने वीडियो कॉल पर पीड़ित के दोस्त का चेहरा लगाकर उससे 4.3 मिलियन युआन (लगभग 5 करोड़ रुपये) ट्रांसफर करने के लिए कहा.

पीड़ित को लगा कि उसके दोस्त को पैसों की जरूरत है और उसने पैसे भेज भी दिए. बाद में जब पीड़ित ने अपने असली दोस्त से बात की तो उसने पैसे लेने वाली बात से इनकार किया. तब पता चला कि वो ठगी का शिकार हुआ है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर अजीब विदेशी नंबरों से कॉल आ रहे, क्या बड़ा 'स्कैम' होने वाला है?

इससे पहले AI के जरिए ठगी का एक और मामला सामने आया था. स्कैमर ने टेक्नोलॉजी के जरिए एक लड़की की नकली आवाज बनाई और उसकी मां से नकली किडनैपिंग की फिरौती के पैसे वसूले. ये केस अमेरिका के एरिजोना राज्य का है.

जेनिफर डेसेफानो नाम की महिला को अज्ञात नंबर से कॉल आया था. उस वक्त जेनिफर की 15 साल की बेटी  स्कीइंग ट्रिप पर गई हुई थी. फोन पर शख्स ने दावा किया कि उसने महिला की बेटी को किडनैप कर लिया है. उसने लड़की की चिल्लाने और मदद मांगने वाली नकली आवाज भी सुनाई जिससे मां को यकीन हो जाए. इसके बाद 10 लाख डॉलर (करीब 8 करोड़ रुपये) की फिरौती की मांग हुई. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: वॉट्सऐप स्कैम इन मैसेज पर क्लिक करेंगे तो पैसे उड़ जाएंगे