The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी: मुजफ्फरनगर से 900 करोड़ की हेरोइन बरामद, क्या है शाहीन बाग कनेक्शन?

हैदर के मुजफ्फरनगर के ठिकाने के बगल में स्थित एक घर में छापेमारी की. जिसमें यह 150 किलो हेरोइन बरामद हुई है.

post-main-image
शाहीन बाग में पकड़ी गई थी 300 करोड़ रुपये की ड्रग्स (फोटो-आजतक)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुज़फ्फरनगर (Muzaffarnagar) से हेरोइन (Heroin) बरामद हुई है. छोटी-मोटी नहीं, बल्कि बहुत बड़ी मात्रा में, 150 किलो से ज़्यादा. इसकी कीमत आंकी जा रही है लगभग 900 करोड़ रुपए. बरामद की गई इस हेरोइन का कनेक्शन है शाहीन बाग (Shaheen Bagh) के हैदर से, वही हैदर जिसके घर से पिछले दिनों 300 करोड़ कीमत की 50 किलो हेरोइन, 30 लाख कैश और 47 किलो दूसरे नशीले पदार्थ (Drugs) बरामद हुए थे.

आज तक के रिपोर्टर तनसीम हैदर की ख़बर के मुताबिक गुजरात एटीएस ने हैदर के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) के ठिकाने के बगल में स्थित एक घर में छापेमारी की. जिसमें यह 150 किलो हेरोइन बरामद हुई है.

दुबई और पाकिस्तान से जुड़े तार

ख़बर के मुताबिक NCB के डीडीजी ज्ञानेश्वर सिंह का इस मामले में कहना है कि उन्होंने हाल ही में लक्ष्मी नगर से हवाला कारोबारी शमीम को गिरफ्तार किया था. जो इस ड्रग्स का पैसा दुबई में बैठे शाहिद को भेजा करता था. अब तक इस मामले में कुल 5 लोग गिरफ्तार हुए हैं. ज्ञानेश्वर सिंह के मुताबिक इसके तार दुबई, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान से जुड़े हैं.

ज्ञानेश्वर सिंह ने यह भी बताया कि पिछले दिनों अटारी बॉर्डर और गुजरात में उन्होंने जो हेरोइन पकड़ी थी, हो सकता है उन सबका सोर्स एक ही हो. इसलिए हमारी टीम गुजरात और अटारी बॉर्डर से पकड़े गए आरोपियों से भी इस मामले में पूछताछ करेगी.

शाहीन बाग में पकड़ी गई थी ड्रग्स

बीते हफ्ते एनसीबी ने दिल्ली के शाहीन बाग़ से 50 किलो हेरोइन बरामद की थी. हेरोइन के साथ-साथ 30 लाख कैश, नोट गिनने की मशीन और कई किलो अन्य ड्रग्स भी जब्त की थी. शाहीन बाग़ से पकड़ी गई हेरोइन की कीमत 300 करोड़ रुपये आंकी गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में खुलासा हुआ था कि अफगानिस्तान से ड्रग्स की खेप दिल्ली आई थी. ड्रग्स की तमाम खेप फ्लिपकार्ट पैकिंग में बंद थी.

हैदराबाद में मिली कोकीन

आजतक के रिपोर्टर तनसीम हैदर की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात डीआरआई ने हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी भारी मात्रा में कोकीन बरामद की. इस मामले में 1 मई 2022 को डीआरआई ने एक तंजानियाई नागरिक को गिरफ्तार किया, जो दुबई के माध्यम से केपटाउन से हैदराबाद के लिए एक बिजनेस वीजा के जरिए आया था. इसके पास से 4 किलो कोकीन पकड़ी गई. कोकीन की कीमत 80 करोड़ रूपए आंकी गई है. आजतक के मुताबिक डीआरआई ने जनवरी 2022 से अब तक कुल 3500 करोड़ की कोकीन बरामद की है.

डीआरआई से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि कुछ समय से हवाई यात्रा पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी गई है, और यात्री आवाजाही में बढ़ोत्तरी हुई है, जिससे हवाई जहाज के माध्यम से नशीली दवाओं की तस्करी के मामले भी बढ़े हैं.

भारत के नए आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने भारत-चीन विवाद पर क्या कहा?