The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हारते ही शशि थरूर ने नेहरू-गांधी परिवार पर क्या कहा?

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए हैं.

post-main-image
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में थरूर को 1072 वोट मिले. फोटो- PTI

शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव हार गए हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं.  थरूर को जब चुनाव के नतीजे पता चले तो वो गए सीधे ट्विटर पर. बधाई दी. हार को स्वीकार किया. कहा,

"हमारे नए अध्यक्ष पार्टी के कलीग हैं और वरिष्ठ भी हैं. मुझे भरोसा है कि उनके निर्देशन में हम लोग पार्टी को एक साथ नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे."

शशि थरूर ने आगे कहा,

"हम सोनिया गांधी के ऋणी हैं, उनके नेतृत्व के लिए और सबसे कठिन समय में हमारा आधार बने रहने के लिए."

सोनिया गांधी पर शशि थरूर ने आगे के लिए भी भरोसा जताया. उन्होंने कहा,

“मुझे आशा है कि सोनिया जी हमें प्रोत्साहित करती रहेंगी, निर्देश देती रहेंगी और पार्टी के नए नेतृत्व को प्रेरणा देती रहेंगी, जिससे हमें आगे आने वाली दिक्कतों को पार पाने में मदद मिले. मैं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और श्रीमती प्रियंका गांधी को भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने इस फ्री और न्यूट्रल चुनाव के संपन्न होने में अपना हिस्सा निभाया. कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के मन में नेहरू-गांधी परिवार का हमेशा एक स्पेशल स्थान रहा है, जो आगे भी रहेगा. मुझे इस बात का भरोसा है कि परिवार कांग्रेस की आधारशिला के तौर पर हमेशा मौजूद रहेगा."

शशि थरूर ने ये भी कहा कि जो भारत जोड़ो यात्रा चल रही है, उसकी सफलता का कारण ही नेहरू-गांधी परिवार को लेकर लोगों में मौजूद आकर्षण है.

इसके बाद शशि थरूर ने टीम, पार्टी से जुड़े विचारकों, कार्यकर्ताओं को धन्यवाद लिखा है. साथ ही उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री को भी चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए बधाई दी है.

क्या नतीजा था कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में?

आसान भाषा में कहें तो मल्लिकार्जुन खड़गे को शशि थरूर से 7 गुना ज्यादा वोट मिले. अंकगणित को दुरुस्त करके बात करें तो -

कुल वोट पड़े - 9385 
मल्लिकार्जुन खड़गे को मिले -  7897 वोट
शशि थरूर को मिले - 1072 वोट
अमान्य - 416 वोट

वीडियोः राहुल गांधी ने बांधे सोनिया गांधी के जूते के फीते, वीडियो वायरल