The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शशि थरूर की लहराती जुल्फों में छिपा है गणित का ये राज़, आपने पकड़ी बात?

बांग्लादेश में वायरल है ये ट्रिक!

post-main-image
शशि थरूर के हेयर स्टाइल में छिपा राज!

शशि थरूर. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद. थरूर (Shashi Tharoor) आए दिन अपनी किसी ना किसी बात को लेकर ट्रेंड में रहते हैं. कभी अपनी अंग्रेजी को लेकर तो कभी अपने गले में पहने एयर प्यूरिफायर (Shashi Tharoor Air Purifier) के चलते. शशि थरूर इन दिनों कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी के चलते लाइमलाइट में हैं. रिजल्ट आ गया है और शशि थरूर इलेक्शन हार गए हैं. मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने हैं.

खबर में बात शशि थरूर की हार की नहीं बल्कि उनके हेयर स्टाइल और हेयर लाइन की करेंगे. थरूर के हेयर स्टाइल ने गणित के एक इक्वेशन को स्टूडेंट्स के लिए आसान कर दिया है. ये मजेदार जानकारी खुद शशि थरूर ने दी. थरूर ने बताया कि बांग्लादेश के एक टीचर अपने स्टूडेंट्स को उनके हेयर लाइन से क्वार्टिक फंक्शन (Quartic Fit) अच्छे से समझाते हैं. उसी टीचर ने शशि थरूर को एक फोटो भेजी जिसे शशि ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. पहले आप भी वो वायरल फोटो देखिए…

थरूर की ये फोटो खासी वायरल है. अपनी तस्वीर शेयर करते हुए शशि ने लिखा कि बांग्लादेश के ढाका में गणित के टीचर जलज चतुर्वेदी से एक पत्र मिला. इसमें उन्होंने लिखा ‘मैं मानता हूं कि गणित को केवल नंबर से जोड़कर नहीं पढ़ाया जाना चाहिए. ये अंकों से कहीं आगे की चीज है. 12वीं गणित की कक्षा के दौरान हमने पाया कि आपका हेयरस्टाइल क्वार्टिक फिट का एक अच्छा उदाहरण है.’ लोगों को थरूर का ये ट्वीट काफी पसंद आया है. उनके इस ट्वीट पर लोगों ने जमकर मौज ली है.

क्या होता है क्वार्टिक फिट?


बचपन में गणित में हम सबने बहुपद (अंग्रेजी में Polynomials) तो पढ़े ही हैं. बहुपद (Polynomials) यानी वो समीकरण (Equation) जिसमे वेरिएबल (यानी वह संख्या या राशि जिसे मापा या गिना जा सकता है), कॉन्स्टेंट (वह संख्या जिसे बदला नहीं जा सकता) और घातांक (अंग्रेजी में इसे Exponent कहते हैं ) को गुणा, जमा, भाग और घटाने जैसी गणितीय संक्रियाओं (Mathematical Operations) के द्वारा साथ में जोड़ा जाता है.
उदाहरण के लिए: 3x²+x-5
इसमें x एक वेरिएबल है,  x के ऊपर लिखी हुई संख्या प्रतिपादक है और ‘5’ कॉन्स्टेंट है. वेरिएबल के ऊपर लिखी हुई इस संख्या को हम स्कूल में ‘पावर’ भी कहा करते थे. किसी भी समीकरण (Equation) में सबसे ज्यादा पावर अगर 4 होती है तो उसे हिंदी में द्विघात समीकरण और अंग्रेजी में Quartic Function कहा जाता है.
उदाहरण के लिए: 4x⁴+3x²+x-5
इस समीकरण में सबसे ज्यादा पावर यानी घातांक (Exponent) जो है वो 4 है. इसलिए हम इसे एक Quartic Function कह सकते हैं. इसी समीकरण को ग्राफ पर प्लाट करने के बाद जो रेखा-चित्र उभरकर आता है. उसमें लहर थरूर के बाल जैसी ही होती है. ठीक शशि थरूर के हेयरलाइन की तरह. वैसे आपका इस पूरे मामले पर क्या मानना है? हमें कॉमेंट करके बताइए और ऐसी ही वायरल खबरों के लिए पढ़ते रहिए द लल्लनटॉप.

देखें वीडियो- शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले क्या अपील कर दी?