The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अंबानी-अडानी को किया फेल, कौन है रोज़ 3 करोड़ रुपए दान करने वाला ये बंदा?

दान देने में शिव नादर ने अंबानी और अडानी को भी पीछे छोड़ दिया!

post-main-image
देश के सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट जारी (फोटो- आज तक)

भारत के लोग नए-नए जुगाड़ खोजने के साथ-साथ दानवीर होने के लिए भी जाने जाते हैं. लेकिन यहां बात अठ्ठनी-चवन्नी दान करने की नहीं हो रही है. अगर आप हर दिन करोड़ों रुपये दान करने का माद्दा रखते हैं तो ही आपको दानदाताओं की लिस्ट में शामिल होने का मौका मिल सकता है. ऐसी ही एक लिस्ट सामने आई है. लिस्ट का नाम है “EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022”. इस लिस्ट में भारत के सबसे बड़े दानी गौतम अडानी या मुकेश अंबानी जैसे धनाड्य नहीं है.

एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा किया दान

हुरुन की दानदाताओं की लिस्ट में सबसे आगे HCL Technologies के संस्थापक शिव नादर (Shiv Nadar) हैं. नादर ने पिछले एक साल में 1 हजार 161 करोड़ रुपये दान किए हैं. उन्होंने India’s Most Generous की उपाधि पर एक बार फिर दावा ठोंक दिया है. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, शिव नादर ने हर दिन औसतन लगभग 3 करोड़ रुपये दान किए हैं.

हुरुन की लिस्ट में दूसरे स्थान पर Wipro के अजीम प्रेमजी (Azim Premji) काबिज हैं. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) तीसरे स्थान पर हैं और आदित्य बिड़ला (Aditya Birla) ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) चौथे स्थान पर मौजूद हैं. Wipro के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने 484 करोड़ रुपये दान किए हैं. प्रेमजी इकलौते ऐसे जीवित व्यक्ति हैं, जो सदी के सबसे महान दानदाताओं की लिस्ट में भी शामिल हैं.

लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने 411 करोड़ रुपये दान किए हैं, तो मंगलम बिड़ला ने 242 करोड़ रुपये दान किए हैं. हुरुन की इस लिस्ट में Mindtree ग्रुप के सुष्मिता और सुब्रतो बागची (Susmita and Subroto Bagchi) पांचवे स्थान पर हैं. इन्होंने 213 करोड़ रुपये दान किए हैं.वहीं देश के सबसे अमीर इंसान Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं. अडानी ने 190 करोड़ रुपये दान किए हैं. जबकि Zerodha के फाउंडर निखिल कामथ सबसे युवा दानवीर हैं. निखिल ने 100 करोड़ रुपये दान किए हैं.

वीडियो- राहुल गांधी ने नए कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के ठीक पहले क्या कहा?