The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

श्रद्धा मर्डर: 'Dexter' सीरीज में क्या है जिसने आफताब को प्रेरित कर दिया?

आफताब ने बताया कि उसने डेक्स्टर सीरीज के मुख्य किरदार को फॉलो किया.

post-main-image
Dexter सीरीज और श्रद्धा की हत्या का आरोपी आफताब (फोटो- Showtime/आजतक)

दिल्ली (delhi) में 27 साल की श्रद्धा वालकर की हत्या (Shraddha murder case) के मामले में लगातार नई कहानियां सामने आ रही हैं. पुलिस ने अब तक बताया है कि श्रद्धा के लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला ने ही उसकी हत्या की. फिर लाश को 30 से ज्यादा टुकड़ों में काट कर उसे जंगल में कई दिनों तक फेंकता रहा. गिरफ्तारी के बाद पुलिस आफताब से लगातार पूछताछ कर रही है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आफताब ने पुलिस को बताया कि वो अमेरिकन टीवी क्राइम सीरीज डेक्स्टर (Dexter) से प्रेरित होकर श्रद्धा की लाश को टुकड़ों में किया.

आफताब ने बताया कि उसने डेक्स्टर सीरीज के मुख्य किरदार को फॉलो किया. 18 मई 2022 को झगड़े के बाद श्रद्धा (shraddha) की हत्या हुई. इसके बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए आफताब ने लाश को ठिकाने लगाने का सोचा. आफताब ने पुलिस को बताया कि लाश के टुकड़ों को छोटे-छोटे काले पॉलीथीन बैग्स में रखा. एक नया रेफ्रिजेरेटर भी खरीदा, जिसमें पॉलीथीन बैग्स को रखा गया. बदबू ना फैले, इसके लिए रूम फ्रेशनर, अगरबत्ती, धूप और दूसरी चीजों का इस्तेमाल किया. इन सब जानकारियों के बीच लोग डेक्सटर सीरीज के बारे में बातें कर रहे हैं.

क्या है Dexter सीरीज में?

पहली बार ये क्राइम सीरीज अक्टूबर 2006 में आई थी. 2013 तक इसके कुल आठ सीजन रिलीज हुए. सीरीज अमेरिकी राइटर जेफ लिंडसे के पहले उपन्यास 'डार्कली ड्रीमिंग डेक्स्टर' से शुरू हुई थी. इसके बाद लिंडसे के उपन्यासों पर आगे के सीजन भी बने. सीरीज के मुख्य किरदार हैं डेक्स्टर मॉर्गन. इस किरदार को प्ले किया माइकल सी हॉल ने. डेक्स्टर मॉर्गन मियामी मेट्रो पुलिस डिपार्टमेंट में बतौर फॉरेंसिक एक्सपर्ट काम करता है. लेकिन गुप्त तरीके से वो एक पैरेलल जिंदगी में जी रहा होता है. वो जिंदगी है एक सीरियल किलर की.

डेक्स्टर मॉर्गन सीरीज में उन हत्यारों का शिकार करता है जिन्हें न्यायिक व्यवस्था के जरिये सजा नहीं मिल पाई. चाहे वह भ्रष्टाचार के कारण हो या कानूनी खामियों की वजह से. डेक्स्टर मॉर्गन तीन साल का था जब उसने अपनी मां की आरी से जघन्या हत्या होते देखी. अपनी मां की खून से सनी लाश के साथ वो दो दिन बैठा रहता है. इस घटना का उस पर काफी असर पड़ता है. बाद में मियामी का एक पुलिस अधिकारी हैरी मॉर्गन उसे गोद लेता है. बचपन के ट्रॉमा या दूसरी वजहों से डेक्स्टर के भीतर लोगों की हत्या करने की प्रवृत्ति पैदा होती है. हैरी मॉर्गन इसे पहचान लेता है. बाद में मॉर्गन डेक्स्टर को ट्रेनिंग देता है कि वो इस प्रवृति का इस्तेमाल अपराधियों को मारने में करे, जो सजा से बच जाते हैं.

मॉर्गन से ट्रेनिंग लेने के बाद डेक्स्टर की नौकरी फॉरेंसिक डिपार्टमेंट में लगी. उसकी एक्सपर्टीज खून के धब्बों का विश्लेषण करने में होती है. इसके बाद डेक्स्टर कई लोगों की हत्या करता है. अधिकतर लोगों की हत्या गला दबाकर की जाती है. इस दौरान वो ग्लव्स का इस्तेमाल करता है. लाश को टुकड़ों में करता है और बड़ी सावधानी से प्लास्टिक बैग्स में भरकर समंदर में फेंकता है. इन हत्याओं के समानांतर वो एक सामान्य जिंदगी भी जी रहा होता है. इसमें वो खुद की हत्यारी भावना को जाहिर नहीं होने देता है.

Dexter से प्रेरित हत्याएं!

पहले भी कई मर्डर केसों में आरोपी इस टीवी सीरीज का नाम ले चुके हैं. साल 2014 में ब्रिटेन के एक इलाके सरे में एक लड़के ने अपनी 17 साल की गर्लफ्रेंड की हत्या की थी. आरोपी स्टीवन माइल्स ने पुलिस पूछताछ में बताया था कि उसने आरी से उसकी लाश को टुकड़ों में कर दिया. स्टीवन भी डेक्स्टर सीरीज के कैरेक्टर से प्रेरित था. उसने बताया था कि उसके दिमाग में 'एड' नाम की एक आवाज आई थी जिसने उसे हत्या करने को कहा था. कोर्ट ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

इसी तरह अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में एक 18 साल की लड़की ने 23 लोगों की हत्या की बात स्वीकारी थी. लड़की का नाम मिरांडा बार्बर था. 9 साल पहले एक 42 साल के व्यक्ति की हत्या में उसे गिरफ्तार किया गया था. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सजा के दौरान मिरांडा ने रिपोर्टर को जवाब दिया था कि उसने 22 लोगों की हत्या के बाद गिनती बंद कर दी थी. मिरांडा ने कहा था कि उसने सिर्फ 'बुरा करने' वालों की हत्या की.

वीडियो: श्रद्धा को लिव-इन के लिए मना किया था, आफताब के बारे में पिता ने ये बड़ा खुलासा किया