The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कॉइल जलाकर सोतें हैं? इसका रखें खयाल, 6 लोगों की जान चली गई है

मच्छर मारने के चक्कर में खुद को खतरे में ना डाल देना!

post-main-image
6 लोगों की दम घुटने से मौत, वजह मच्छर मारने वाली कॉइल. (फोटो-आजतक/Flickr)

दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में आग के चलते 6 लोगों की मौत हो गई. खबर है कि आग मच्छर मारने वाली कॉइल की वजह से लगी थी (Six Dead in Fire Caused by Mosquito Coil Delhi). छह में से दो लोगों की मौत आग में झुलसने से हुई. बाकी चार लोगों की मौत की वजह दम घुटना बताई जा रही है. सभी मृतक एक ही परिवार से थे. परिवार के ही दो लोग अस्पताल में भी भर्ती है. उनकी हालत गंभीर है.

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांंशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना शास्त्री पार्क में मछली मार्केट के पास की है. शुक्रवार, 31 मार्च को सुबह 9 बजे पुलिस को सूचना मिली कि एक घर में नौ लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं. सभी लोगों को तुरंत जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती करवाया गया. वहां छह लोगों को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. फिलहाल पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है.

मामले पर नॉर्थ ईस्ट जिला डीसीपी ने कहा,

शास्त्री पार्क इलाके में एक परिवार के छह लोग अपने घर में मृत पाए गए. उन्होंने सोते वक्त कार्बन मोनोऑक्साइड इन्हेल किया था जो रात भर मच्छर भगाने वाली कॉइल के जलने से फैली थी.

रिपोर्ट के अनुसार, परिवार रात में कॉइल जलाकर सो रहा था. तभी कॉइल की वजह तकिए में आग लगी. मरने वालों में 4 पुरुष, एक महिला और एक डेढ़ साल का बच्चा है. झुलसे लोगों में एक 15 साल की लड़की और एक 45 साल का पुरुष है. 22 साल के एक युवक को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. 

कॉइल जलाकर सोने के नुकसान!

मच्छर भगाने वाली कॉइल में डीडीटी, अन्य कार्बन फॉस्फोरस और खतरनाक तत्व होते हैं. बंद कमरे में इस कॉइल को जलाया जाए तो कमरे के अंदर की गैस बाहर नहीं निकल पाती. कॉइल जलते रहने से पूरे कमरे में कार्बन मोनोक्साइड भर जाती है. इसके चलते ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है. 

ऐसे में कार्बन मोनोक्साइड व्यक्ति के शरीर में भर जाती है, जिससे उसे सांस लेने में तकलीफ होती है. इससे मौत की आशंका बढ़ जाती है. एक रिसर्च में सामने आया कि मच्छर की एक कॉइल से आपके फेफड़ों को होने वाला नुकसान 100 सिगरेट से होने वाले नुकसान के बराबर है.

आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल बिहार के नवादा जिले में भी कुछ ऐसी घटना सामने आई थी. कपसंडी गांव में दो भाई देर रात मच्छर भगाने वाली कॉइल जलाकर कमरे में सो गए. सुबह जब लोग उन्हें जगाने गए, तो दोनों ने दरवाजा नहीं खोला. वो अंदर बेहोश पड़े थे. अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उनमें से एक को मृत घोषित कर दिया. 

वीडियो: अहमदनगर: अस्पताल में आग लगने से 10 से ज्यादा कोरोना मरीजों की झुलसकर मौत