The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पहलवानों को सरकार ने बातचीत के लिए फिर बुलाया, अब किस मुद्दे पर होगी बात?

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे पहलवान

post-main-image
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शनकारी पहलवानों को चर्चा के लिए बुलाया (फोटो- ट्विटर)

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर यौन शोषण के आरोप लगाने वाले पहलवानों को खेल मंत्री ने बातचीत के लिए न्योता भेजा है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि सरकार प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ चर्चा करने को तैयार है.

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने एक ट्वीट में लिखा,

“सरकार पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है. मैंने एक बार फिर पहलवानों को इसके लिए आमंत्रित किया है.”

इससे पहले 3 जून को प्रदर्शनकारी पहलवानों का एक प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री अमित शाह से उनके आधिकारिक आवास पर मिला था. इंडियन एक्सप्रेस की स्पोर्ट्स डेस्क की रिपोर्ट के मुताबिक ये मुलाकात 2 घंटे से भी ज्यादा चली थी. ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक के साथ-साथ कई कोच भी गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने गए थे. मुलाकात के बाद बजरंग पूनिया ने बताया,

“हमने गृह मंत्री के साथ मुलाकात की थी. मुलाकात के बारे में मैं ज्यादा नहीं बता सकता.”

नाबालिग बयान से पीछे हटी

बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली एक महिला पहलवान कथित रूप से अपने बयान से पीछे हट गई है. और उसने बीजेपी सांसद पर लगाए आरोप वापस ले लिए हैं. बृजभूषण पर सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. ये बयान पुलिस और मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज कराए गए थे.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी अपूर्व विश्वनाथ और महेंद्र सिंह मनराल की रिपोर्ट के मुताबिक आरोप वापस लेने वाली पहलवान नाबालिग है. उसने मजिस्ट्रेट के सामने एक नया बयान दर्ज कराया है. ये बयान CrPC की धारा 164 के तहत दर्ज करवाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक महिला पहलवान का ये बयान कोर्ट में सबूत के तौर पर रखा जाएगा. अब कोर्ट ये फैसला करेगा कि उसके आरोपों पर कार्रवाई की जाए या नहीं. यही नहीं, ट्रायल से तय होगा कि किस बयान को धारा 164 के तहत तरजीह दी जाए.

इससे पहले दिल्ली पुलिस के पास दर्ज FIR में इस नाबालिग पहलवान ने बृजभूषण पर उसका कई बार यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था. FIR में युवती के पिता ने कहा था कि उनकी बेटी इस घटना के बाद से काफी परेशान थी. वो बृजभूषण द्वारा किए गए ‘यौन उत्पीड़न’ की वजह से लगातार डर में थी.

शिकायत में यह भी बताया गया कि WFI अध्यक्ष ने पहलवान को कस कर पकड़कर जबरदस्ती फोटो खिंचवाने के लिए कहा था. उन्होंने महिला पहलवान को अपनी तरफ भी खींचा, और कंधे को जोर से जकड़ लिया. शिकायतकर्ता के मुताबिक बृजभूषण ने जबरदस्ती महिला पहलवान की छाती पर हाथ भी लगाया था.

वीडियो: बृजभूषण पर आरोप लगाने वाली पहलवान की दोस्त ने क्या खुलासा कर दिया?