The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'The Kerala Story' पर जम्मू-कश्मीर के कॉलेज में हिंसा, वॉट्सऐप ग्रुप पर एक मेसेज आया था

खून में सने छात्र की तस्वीर वायरल है.

post-main-image
जम्मू के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में प्रदर्शन करते छात्र. (फोटो: आजतक)

फिल्म 'The Kerala Story' को लेकर जम्मू के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में छात्रों के दो गुटों के बीच हाथापाई हो गई. हिंसा में कुछ छात्रों को चोटें भी लगीं. एक छात्र को गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है. हॉस्टल में हंगामे के बाद स्टूडेंट घटना के विरोध में प्रदर्शन करने कॉलेज पहुंच गए. मारपीट में घायल हुए एक छात्र की खून से लथपथ तस्वीर सोशल मीडिया पर भी शेयर की गई है. इसके बाद जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों ने मामले में कार्रवाई की बात की है. PDP की महबूबा मुफ्ती ने केंद्र पर निशाना साधा, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने कार्रवाई की मांग की.

जम्मू के मेडिकल कॉलेज में हुआ क्या था?

इंडिया टुडे के सुनील भट्ट के मुताबिक मामले की शुरुआत MBBS फर्स्ट ईयर स्टूडेंट के एक वॉट्सएप ग्रुप से हुई. रविवार, 14 मई को एक छात्र ने इस ग्रुप में The Kerala Story को लेकर एक मेसेज डाला. रिपोर्ट के मुताबिक इस पर कुछ स्टूडेंट ने आपत्ति जताते हुए कहा कि ग्रुप पढ़ाई से जुड़ी बातों के लिए हैं, इन चीजों के लिए नहीं. बताया गया कि इसी बात पर छात्रों के दो गुटों के बीच झगड़ा हो गया. बात मारपीट तक पहुंच गई. इसके बाद कई छात्र रात में ही धरने पर बैठे गए. वे मांग करने लगे कि विवाद खड़ा करने वाले छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

धरने पर बैठे छात्र (फोटो: आजतक)

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. शशि सुधन शर्मा ने बताया कि हॉस्टल में हाथापाई की सूचना उन्हें 14 मई की रात 10 बजे मिली थी. उनके मुताबिक घटना में 5 छात्र घायल हुए थे, जिनका तुरंत इलाज किया गया. प्रिंसिपल ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है, एक FIR हुई है और कॉलेज की डिस्प्लिनरी कमिटी अपना काम कर रही है. 

'निर्दोषों का खून बहाया जा रहा'

घटना के बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आईं. पूर्व सीएम और जम्मू-कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा,

"ये चौंकाने वाली बात है कि भारत सरकार सांप्रदायिक आग भड़काने वाली फिल्मों के जरिए हिंसा को बढ़ावा और प्रोत्साहन देती है. चुनावी फायदे को लेकर BJP की कभी न बुझने वाली प्यास को बुझाने के लिए निर्दोषों का खून बहाया जा रहा है. मैं जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से मामले का संज्ञान लेने और दोषियों को सजा देने की अपील करती हूं."

वहीं जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया,

"जम्मू में गुंडा किस्म के लोग कश्मीरी छात्रों को निशाना बना रहे हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस को इसका संज्ञान लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिम्मेदार लोगों को कानून के दायरे में लाया जाए. उपराज्यपाल को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस पर  समय पर कार्रवाई हो और छात्रों को आश्वस्त किया जाए कि राजनीति के बदले उनकी सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा."

इस बीच जम्मू के SSP चंदन कोहली ने बताया है कि GMC हॉस्टल जम्मू में कुछ छात्रों और बाहरी लोगों के बीच हाथापाई की घटना हुई है. उन्होंने कहा कि मामले का संज्ञान लिया गया है और जांच जारी है.

ये भी पढ़ें- 'द केरला स्टोरी' पर बैन लगाने वाली ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने फटकारा, क्या-क्या सुनाया?

वीडियो: दी केरला स्टोरी का पूरा सच सामने लेकर आ रहा है लल्लनटॉप