The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

तालिबान ने पबजी बैन तो किया लेकिन जो वजह बताई, उस पर लोगों की हंसी छूट गई

तालिबान ने अफगानिस्तान में पबजी को बैन किया. वजह पर लोगों ने अलग ही मौज ले ली.

post-main-image
तालिबान ने किया पबजी और टिकटॉक बैन करने का ऐलान

अफगानिस्तान (Afghanistan) में बीते साल तालिबान (Taliban) ने देश की सत्ता हासिल की थी. इसके बाद से से तालिबान सरकार ने कई सारे फैसले लिए जिन पर सवाल उठे. अब तालिबान सरकार का हालिया फैसला भी सुर्खियां बटोर रहा है. अफगानिस्तान सरकार ने देश में दो ऐप्स को बैन करने का फैसला किया है. तालिबान ने कहा कि देश में टिकटॉक (TikTok) और पबजी (PUBG) को एक्सेस नहीं किया जा सकेगा. इसके पीछे सरकार का कहना है कि पबजी से हिंसा फैलती है.' स्थानीय मीडिया ने बताया कि देश के दूरसंचार विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है.  रिपोर्ट में बताया गया कि देश के गृह मंत्रालय के अधिकारियों और कानून प्रवर्तन विभाग की बैठक में इन ऐप्स को बैन करने का ऐलान किया है. ये सब आने वाले 90 दिनों में होगा.

यानी अगले तीन महीनों में अफगानिस्तान से पबजी और टिकटॉक ऐप हट जाएगा. साउथ एशिया इंडेक्स न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान की सरकार का कहना है कि ये ऐप्स हिंसात्मक और अनैतिक कंटेंट को बढ़ावा देते हैं. इनसे ना केवल हिंसा फैलती है बल्कि समाज पर भी गलत असर पड़ता है. इसे लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने तालिबान सरकार को निशाने पर लिया है. लोगों ने सरकार के इस फैसले पर मौज ली है. कुछ ने कहा कि सरकार ये कहना चाहती है कि जब आप रियल लाइफ में पबजी खेल सकते हैं तो ऑनलाइन खेलकर पैसे खराब करने का क्या तुक?'

कुछ लोगों ने कहा कि आज तो आयरनी भी मर गई होगी. वैसे लोगों को ऐप बैन करने के फैसले से ज्यादा लोगों को तालिबान के बताए कारण पर मौज आ रही है. तालिबान कह रहा है कि पबजी हिंसा फैलाता है. इसलिए इस पर बैन लगाना तो बनता है. ये वैसा ही है जैसे कोई नेता भ्रष्टाचार कम करने की बात कहे. इससे पहले इसी साल अप्रैल में भी अफगानिस्तान में टिकटॉक और पबजी बैन होने की रिपोर्ट आई थी.  उस वक्त भी लोगों ने इसे लेकर अलग-अलग बातें कही थीं. 

वैसे ये पहली बार नहीं है जब तालिबान अपने ऐसे किसी ऐलान या बयान को लेकर ट्रोल हुआ हो. इससे पहले तालिबान उस वक्त चर्चा में आया था जब रूस-यूक्रेन युद्ध पर उसने दोनों देशों से शांति से बातचीत करने के लिए कहा था. बाकी बात टिकटॉक और पबजी की तो भारत में भी दोनों ऐप्स बैन किए जा चुके हैं. पबजी बैन होने के बाद बीजीएमआई के नाम से रीलॉन्च किया गया था लेकिन उसे भी सरकार ने बैन कर दिया.

देखें वीडियो- तालिबान ने रिपोर्टर्स और औरतों के साथ की मारपीट!

अफगानिस्तान में तालिबान लड़ाकों ने की औरतों और रिपोर्टर्स के साथ मार-पीट!