The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"गुजराती ही ठग हो सकते हैं", तेजस्वी यादव ने क्यों दिया ऐसा बयान?

तेजस्वी ने ये भी कहा, "भाजपाई भी पैसे लेकर भाग गए तो क्या होगा?"

post-main-image
बाएं- मेहुल चोकसी, दाएं- तेजस्वी यादव (फोटो- आजतक)

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुजरात के लोगों को लेकर विवादित बयान दिया है. वो पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी पर से रेड क्रॉस नोटिस (RCN) हटने के मामले पर अपनी बात रख रहे थे. लेकिन ऐसा करते हुए तेजस्वी गुजरातियों पर टिप्पणी कर गए (Tejaswi Yadav on Gujarat People). बोले- “गुजराती ही ठग हो सकते हैं.”

“गुजराती ठग होते हैं”

तेजस्वी यादव का ये बयान वायरल है. इसमें वो मेहुल चोकसी को मिली राहत को लेकर किए गए सवाल पर कह रहे हैं,

"दो ठग हैं ना. आज देश के हालात देखे जाएं तो सिर्फ गुजराती ही ठग हो सकते हैं. और उनके ठग को माफ किया जाएगा. LIC का पैसा, बैंक का पैसा दे दो और फिर वो लोग लेकर भाग जाएं तो कौन जिम्मेदार होगा? या ये भाजपाई ही भाग जाएं तो क्या होगा? कितने लोग हैं ऐसे. इनके दोस्त इनके यार, जो भ्रष्टाचार कर रहे हैं लेकिन इनका तोता (मतलब ED-CBI) पिंजरे से नहीं निकलता."

मेहुल चोकसी के अलावा तेजस्वी ने उन पर और उनके परिवार के खिलाफ CBI और ED की कार्रवाई को लेकर भी बयान दिया. एक रिपोर्टर ने जब उनसे कहा कि बीजेपी के लोग कह रहे हैं कि तेजस्वी को जेल जाना पड़ेगा, तो उन्होंने कहा,

“बीजेपी जो चाहेगी वही होगा क्या? तानाशाही है क्या? तभी तो हम कह रहे हैं कि लोकतंत्र और संविधान खतरे में हैं. ये लोग सब कुछ कंट्रोल करना चाहते हैं. दो बार CBI ने जांच कर ली है. लीगल मैटर है इसलिए लीगली फ्रंट करेंगे हम लोग. लेकिन ये जानना जरूरी है की इसके पीछे स्क्रिप्ट राइटर है कौन?”

बीजेपी ने क्या कहा?

तेजस्वी यादव के बयान पर बवाल शुरू हो चुका है. बिहार बीजेपी की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया आई है. पार्टी के प्रदेश सोशल मीडिया प्रबंधन विभाग के प्रमुख रंजन कुमार गौतम ने तेजस्वी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया,

“तेजस्वी यादव ने पूरे गुजरातियों को बताया ठग… चारा चोरवीर के लाल तेजस्वी यादव के वक्तव्य को हमेशा याद रखिएगा गुजरातवासियो... गुजरात जाने पर इसे डांडिया नृत्य कराकर पशुओं का चारा खिलाना ना भूलिएगा.”

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को इंटरपोल से बड़ी राहत मिली है. अपराध नियंत्रण और पुलिस सहयोग से जुड़े इस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने चोकसी पर लगाए रेड क्रॉस नोटिस को हटा लिया. मेहुल चोकसी 13 हजार 500 करोड़ रुपये के PNB घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक है. घोटाले का पता चलने से कुछ समय पहले जनवरी 2018 में वो भारत छोड़कर भाग गया था.

CBI उसे काफी समय से भारत लाने की कोशिश में लगी है. लेकिन उसकी कोशिशों को इंटरपोल ने झटका दे दिया है. 2022 में ही चोकसी को लेकर रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था. भगोड़े व्यापारी ने इसके खिलाफ याचिका दायर की हुई थी. साल भर में ही उस पर से RCN हटा लिया गया.

वीडियो: तेजस्वी यादव का बयान वायरल, बिहारी मज़दूरों और नीतीश कुमार पर ये बोला