The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी : IT सेल में काम करने वाले ने IAS को ठग लिया, ईमेल भी हैक कर लिया!

IAS के परिवार के सदस्यों के ईमेल हैक करके उन्हें भी धमकियां दी गई.

post-main-image
यूपी पुलिस की साइबर टीम ने तीनों आरोपियों को पकड़ा (फोटो- इंडिया टुडे)

उत्तर प्रदेश पुलिस की साइबर क्राइम टीम (Cyber Crime team) ने बैंक कार्ड की क्लोनिंग (Bank card cloning) करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. उत्तर प्रदेश के सीनियर IAS अनुराग श्रीवास्तव के ATM कार्ड की क्लोनिंग के मामले में ये गिरफ्तारियां हुई हैं. पकड़े गए आरोपियों ने कथित तौर पर IAS अनुराग श्रीवास्तव का ईमेल हैक कर लिया था और उन्हें ब्लैकमेल भी किया था.

एक ही ऑफिस में करते थे काम

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों के नाम अमित प्रताप सिंह, हार्दिक खन्ना और रजनीश निगम हैं. तीनों आरोपी नमामि गंगे योजना ऑफिस के IT सेल में काम करते थे. गौर करने वाली बात ये है कि इसी ऑफिस में IAS अनुराग श्रीवास्तव भी काम करते थे. रिपोर्ट के मुताबिक आरोपियों ने अनुराग के अलावा उनके परिवार वालों की ईमेल आईडी भी हैक कर ली थी.

बिटकॉइन में मांगे थे 80 लाख रुपये

रिपोर्ट के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों ने अनुराग और उनके परिवार के सदस्यों के ईमेल हैक करके उन्हें धमकियां भी दी थी. आरोपियों ने उनकी तस्वीरें मॉर्फ करने और उन्हें वायरल करने की धमकी दी थी. इसके अलावा पुलिस सूत्रों ने ये भी बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने बिटकॉइन में 80 लाख रुपये की डिमांड की थी. इस घटना के पीछे मास्टरमाइंड रजनीश निगम पर आरोप लगाए जा रहे हैं. रजनीश IT सेल के प्रमुख के रूप में काम करता था.

एटीएम कार्ड क्लोनिंग का ये मामला उस वक्त सामने आया जब IAS अनुराग श्रीवास्तव ने लखनऊ के साइबर थाने में हैकिंग और ब्लैकमेलिंग की शिकायत दर्ज कराई थी.  अनुराग ने 2 दिसंबर के दिन हैंकिंग की एक शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के मुताबिक IAS अनुराग के क्रेडिट कार्ड से आरोपियों ने डेढ़ लाख रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग कर डाली थी. 

वीडियो- लखनऊ में सुब्रत रॉय सहारा को पकड़ने आई बिहार पुलिस, खूब ढूंढा, नहीं मिले