The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुजरात : आदिवासियों को पुलिस ने पीटा, रुपए छीने, फिर डिनर कराकर गुलदस्ता दे दिया!

शिकायत के बाद उन पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज हुआ

post-main-image
छात्रों के साथ डिनर करती पुलिस (फोटो- आजतक)

कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे आदिवासी छात्रों (Tribal Students) के साथ पुलिस की बदसलूकी का मामला सामने आ रहा है. घटना है गुजरात (Gujarat) के गांधीनगर (Gandhinagar) की जहां कुछ छात्रों की पुलिस ने पाइप से पिटाई की (assaulted with pipe) और रिश्वत भी मांगी. हालांकि शिकायत के बाद उन पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज हुआ. गिरफ्तारी भी हुई. साथ ही छात्रों को डिनर कराकर फूल भी दिए गए.

क्या है मामला?
इंडिया टुडे से जुड़े सौरभ वक्तानिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार 18 मई की सुबह आदिवासी इलाके दाहोद के कुछ छात्र सहजानंद स्कूल ऑफ अचीवर्स में दाखिला लेने जा रहे थे. रास्ते में पड़ने वाले ओधव इलाके में पुलिस की नाकाबंदी थी. चेकिंग के लिए छात्रों की गाड़ी को रोका गया और सारे डॉक्यूमेंट्स दिखाने को कहा गया.

खबर के मुताबिक, उनके पास सभी जरूरी दस्तावेज थे. इसके बावजूद पुलिस ने छात्रों को थप्पड़ मारा और उनके साथ पाइप से मारपीट की गई. इन सबके बाद भी पुलिस ने उनसे 10 हजार रुपये की रिश्वत मांगी. छात्रों के मुताबिक उनके पास केवल 6 हजार थे और पुलिस ने सारे पैसे लेकर उन्हें छोड़ दिया.

छात्रों ने दर्ज की शिकायत
घटना के तुरंत बाद छात्रों ने शिकायत दर्ज कराई. अहमदाबाद पुलिस ने मामले में शामिल सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया. डीसीपी स्तर के अधिकारी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने छात्रों को शांत किया.

छात्र भूखे थे इसलिए पुलिस ने उनके लिए खाने का इंतजाम भी किया और सबके साथ बैठकर भोजन किया. छात्रों को पुलिस की ओर से गुलदस्ता भी दिया गया और भविष्य की पढ़ाई के लिए शुभकामनाएं.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा जानकारी देते हुए बताया-

‘हमने मामले में आईपीसी की धारा 386, 323 और 294 और अत्याचार अधिनियम की अन्य धाराओं के तहत मामले में चार पुलिस वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. मामला अहमदाबाद पुलिस के एससी/एसटी सेल को ट्रांसफर कर दिया गया है. उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी.’

रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार यानि अगले दिन ही चारों आरोपी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

वीडियो- ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग के दावे पर अखिलेश यादव ने ये क्या कह दिया?