The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मालिक बनने के बाद Twitter को ही चिढ़ाने लगे एलन मस्क!

जले पर नमक छिड़कने का काम कर रहे हैं एलन मस्क.

post-main-image
Truth Social App और एलन मस्क. (image-AP)

Elon musk जो करें वो भी कम और जो नहीं करें वो भी कम. दो दिन पहले मन किया तो Twitter ही खरीद लिया. खुद मालिक बन गए हैं एक ऐप के लेकिन प्रमोशन दूसरे ऐप का कर रहे हैं. हां जी ये कोई मजाक नहीं बल्कि सच्चाई है. मस्क भैया ट्वीट किए और बताए कि Apple के ऐप स्टोर पर Truth Social(Truth Social App) नाम का ऐप डाउनलोड में ट्विटर और TikTok को पीछे छोड़ रहा है. आप कहोगे ये क्या नई बला है या एलन मस्क इसको भी खरीद लिए हैं.


 

Truth Social is currently beating Twitter & TikTok on the Apple Store pic.twitter.com/RxawVUAYKH

— Elon Musk (@elonmusk) April 27, 2022

सब बताते हैं तनिक सब्र रखिए. ऐप का इतिहास और वर्तमान जानने से पहले ये जान लीजिए कि सोमवार को ट्विटर के अधिग्रहण से पहले ट्रुथ सोशल ऐप स्टोर पर फ्री ऐप कैटेगरी में 52वे नंबर पर और ट्विटर 39वे नंबर पर ट्रेंड कर रहा था. इधर अधिग्रहण का पता चला उधर ट्रुथ सोशल कुलांचे भरकर ट्विटर और टिकटॉक से भी आगे निकल गया. आइए पहले ट्रुथ सोशल ऐप से हैलो हाई करते हैं. मतलब जानते हैं ये ऐप है क्या, किसने बनाया है और करता क्या है. तो जनाब ऐप बनाया है अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump ने. इस साल 6 जनवरी को कैपिटॉल हिल में हुई हिंसा के बात जब डोनाल्ड ट्रम्प को ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया गया, तब उन्होंने खुद का ऐप लाने का ऐलान किया था. ट्रम्प के मुताबिक, उनका ऐप "फ्री स्पीच" की वकालत करता है. वैसे तो ट्रुथ सोशल को इस साल मार्च से ही पूरी तरीके से काम करना था लेकिन अप्रैल के महीने में भी लाखों लोग इसको डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे. आम जनता के लिए ऐप की वेटिंग लिस्ट लंबी होती जा रही थी. रही सही कसर तब पूरी हो गई जब कंपनी के टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट डिपार्टमेंट प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया.

Capitol Hill(image India Today)
Capitol Hill (image- india today)

फोर्ब्स की खबर के मुताबिक, 11-18 अप्रैल वाले हफ्ते में तो ऐप की ऐसी भद पिटी कि टोटल डाउनलोड 97 प्रतिशत तक कम हो गया. साफ शब्दों में कहें तो हालत पतली थी. लेकिन ......लेकिन फिर आया पिछला हफ्ता बोले तो 18-25 अप्रैल, जब इस बात की सुगबुगाहट शुरू हुई कि अरबपति एलन मस्क ट्विटर को खरीद सकते हैं. ट्विटर के 9.2% शेयर तो उन्होंने पहले ही खरीद लिए थे लेकिन बोर्ड में शामिल नहीं होकर सबको चौकाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी थी. इसी कंफ्यूजन का फायदा मिला ट्रुथ सोशल ऐप को. सिर्फ एक हफ्ते में 75000 लोगों ने इसे डाउनलोड किया. पूरे 150 प्रतिशत ज्यादा उसके पिछले हफ्ते के मुकाबले. आज की कहानी तो हम आपको ऊपर ही बता दिए कि फ्री ऐप वाली कैटेगरी में ये ऐप चल रहा एक नंबर पर और बेचारा ट्विटर आ गया दूसरे पर. अब इतने भर से ट्विटर के कर्मचारियों की दिल की धड़कन बढ़ी रही होंगी लेकिन  उनके नए मालिक बोले तो एलन मस्क. खुद बता रहे हैं कि ट्रुथ सोशल आगे चल रहा है. वैसे मस्क साब ऐसा पहली बार नहीं किये हैं. इसी साल उन्होंने एक ट्वीट किया था, 'Use Signal' और बस फिर क्या. सिग्नल ऐप के स्टॉक रॉकेट हो लिए थे.  
 

Use Signal — Elon Musk (@elonmusk) January 7, 2021

 

अब देखना होगा कि उनके ताजा ट्वीट से ट्रुथ सोशल को कितना फायदा होगा. जाते-जाते एक बात और जान लीजिए. सिर्फ 2021 में ट्विटर को 194 मिलियन यानी लगभग 19 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. ये 2020 की तुलना में 3 प्रतिशत कम था. वहीं Truth Social लॉन्च होने के बाद अब तक 1.4 मिलियन बोले तो सिर्फ 14 लाख बार डाउनलोड हुआ है.

वीडियो : गूगल पर सैंकड़ों सर्च रिजल्ट में माथापच्ची करने से बचा लेंगे ये आसान तरीके