The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चलती ट्रेन में शराब पिए हुए था TTE, उठा और सो रही महिला के सिर पर पेशाब कर दी

रेल मंत्री ने कहा- नौकरी से निकालो

post-main-image
रेलवे पुलिस की गिरफ्त में आरोपी TTE (फोटो- इंडिया टुडे)

ट्रेन संख्या 12317. अकाल तख्त एक्सप्रेस. 12 मार्च को कोलकाता से अमृतसर जा रही थी. आधी रात करीब साढ़े 12 बजे इसी ट्रेन के एक TTE ने एक महिला पर पेशाब कर दी. आरोपी TTE की पहचान मुन्ना कुमार के रूप में हुई है. यूपी के सहारनपुर में पोस्टेड है. बिहार के बेगूसराय का रहने वाला है. आरोप है कि घटना के दौरान वो नशे में था. रिपोर्ट्स के मुताबिक जब ये घटना हुई वो ड्यटी पर नहीं था और सहारनपुर जा रहा था.

अमृतसर के रहने वाले राजेश और उनकी पत्नी ट्रेन की A1 बोगी में सो रहे थे. दोनों क्यूल से अमृतसर जा रहे थे. शिकायत के मुताबिक, पति और पत्नी सीट नंबर 31 और 32 पर यात्रा कर रहे थे. वहीं TTE मुन्ना कुमार 41 नंबर सीट पर था. आरोप है कि TTE ने अपनी सीट से आकर उनकी पत्नी के सिर पर पेशाब कर दी. जब वो चिल्लाईं, तो आसपास के यात्री जमा हो गए और TTE को पकड़कर पीटने भी लगे. इसके बाद महिला के पति ने लखनऊ के चारबाग रेलवे थाने में TTE के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. रेलवे पुलिस ने उसके खिलाफ IPC की कई धाराओं में केस दर्ज किया और उसे गिरफ्तार कर लिया.

लखनऊ जीआरपी के सर्किल ऑफिसर संजीव कुमार ने मीडिया को बताया कि शिकायत करने वाले राजेश कुमार भी रेलवे कर्मचारी हैं. उन्होंने कहा कि यात्रियों ने दावा किया था कि आरोपी नशे में था लेकिन शराब की कोई बोतल बरामद नहीं हुई. महिला के पति ने जीआरपी थाने में लिखित शिकायत दी, जिसके बाद चारबाग रेलवे स्टेशन पर ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. उसे न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

सर्किल ऑफिसर के मुताबिक, शुरुआती पूछताछ में TTE मुन्ना कुमार ने आरोपों को स्वीकार किया है. हालांकि पीड़ित महिला और उनके पति से बयान दर्ज कराने के लिए संपर्क किया जाएगा. ताकि घटना की पूरी जानकारी सामने आए.

रेल मंत्री ने लिया एक्शन

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस घटना पर कड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने कहा कि आरोपी मुन्ना कुमार को तत्काल प्रभाव से नौकरी से निकाला जा रहा है. उन्होंने नॉर्दर्न रेलवे के लेटर को शेयर करते हुए लिखा कि इस तरह की हरकतों के लिए जीरो टोलरेंस की नीति है. लेटर में लिखा गया है कि TTE ने महिला के साथ जो व्यवहार किया, वो एक गंभीर मामला है. रेलवे के मुताबिक, आरोपी ने सिर्फ खुद को ही नहीं बल्कि पूरे रेलवे को बदनाम किया है. इसलिए नियम 14 (ii) के तहत आरोपी को तत्काल प्रभाव से सेवा से निष्कासित किया जाता है.

हवा से जमीन पर आया पेशाब कांड

इस तरह, पेशाब कांड की घटना हवा से जमीन पर आ गई है. सफर के दौरान पास बैठे यात्री के शरीर पर पेशाब करने का केस अभी तक फ्लाइट में सामने आया था. हर मामले में ये तथ्य जरूर रहा कि आरोपी नशे में था. 

कुछ दिन पहले न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में एक व्यक्ति ने साथ बैठे यात्री पर पेशाब कर दी. आरोपी अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करता है. दिल्ली लैंड होने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया था. वहीं, इससे पहले 26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में भी ऐसी ही घटना घटी थी. एयर इंडिया की फ्लाइट में शंकर मिश्रा नाम के व्यक्ति ने साथ बैठी महिला पर पेशाब कर दी थी. ये मामला मीडिया के सामने इस साल 4 जनवरी को सामने आया था. आरोपी के खिलाफ केस दर्ज हुआ और फिर गिरफ्तारी हुई. करीब एक महीना जेल में बिताने के बाद उसे जमानत मिल गई थी. एयर इंडिया ने शंकर मिश्रा को 4 महीने के लिए नो-फ्लाई की लिस्ट में डाल दिया था.

वीडियो: ट्रेन के पीछे X क्यों बनाया जाता है, जानकर दिमाग झन्ना जाएगा