The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ट्विटर ने ANI का अकाउंट लॉक कर दिया, बोला- हटा भी देंगे

एनडीटीवी के साथ भी 'खेल' हो गया!

post-main-image
अकाउंट लॉक करते हुए ट्विटर ने ये मेसेज भेजा (फोटो- ANI/Smita Prakash)

भारत की सबसे बड़ी न्यूज़ एजेंसियों में एक एशियन न्यूज इंटरनेशनल (ANI) का ट्विटर अकांउट लॉक कर दिया गया है. ट्विटर ने बताया कि ये कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि ANI ने ट्विटर की ‘एज पॉलिसी’ का पालन नहीं किया. ANI की संपादक स्मिता प्रकाश ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. स्मिता ने ट्वीट कर बताया कि ट्विटर ने ANI से पहले गोल्डेन टिक लिया, फिर उसे ब्लू टिक में बदला गया और अब अकाउंट को लॉक कर दिया गया है.

ANI की वेबसाइट के मुताबिक, भारत, दक्षिण एशिया और दुनिया भर में उसके 100 से ज्यादा ब्यूरो हैं. ट्विटर पर जो अकांउट लॉक हुआ है, उस पर 76 लाख फॉलोअर्स थे. स्मिता प्रकाश ने ट्वीट कर लिखा -

“जो लोग ANI को फॉलो करते हैं, उनके लिए बुरी खबर है. ट्विटर ने भारत की सबसे बड़ी न्यूज़ एजेंसी को लॉक कर दिया है, जिसके 76 लाख फॉलोअर्स थे. साथ ही ये मैसेज भेजा है- अकाउंट यूज़र की उम्र 13 साल से कम है. पहले हमारा गोल्डन टिक लिया गया, फिर उसे ब्लू टिक का रूप दिया गया, और अब इसे लॉक कर दिया गया है.”

स्मिता ने इस ट्वीट में एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है. उसमें ट्विटर से ANI को आया संदेश है. ट्विटर ने लिखा है-

“ट्विटर अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र कम-से-कम 13 वर्ष होनी चाहिए. आपने इस मानदंड को पूरा नहीं किया हैं. इसलिए आपके अकाउंट को लॉक कर दिया गया है. इसे ट्विटर से हटा दिया जाएगा. अगर आपको लगता है कि ये गलती से हुआ है, तो आप इसकी जानकारी हमें दे सकते हैं.”

इसके बाद स्मिता ने ट्विटर को इस हैंडल को वापस अनलॉक करने के लिए भी ट्वीट किया. कहा कि उनकी उम्र 13 साल से कम नहीं है. एक और ट्वीट में स्मिता ने जानकारी दी कि ANI अकाउंट जब तक वापस एक्टिव नहीं होता, उनकी टीम ANI के दूसरे हैंडल्स से ट्वीट करती रहेगी.

NDTV को भी झटका

ANI का अकाउंट ब्लॉक होने के बाद स्मिता ने ट्वीट कर ये भी बताया कि एनडीटीवी के अकाउंट में भी कुछ गड़बड़ है. स्मिता ने ट्वीट कर लिखा -

अब एनडीटीवी का ट्विटर हैंडल भी काम नहीं कर रहा है.

ख़बर लिखे जाने तक ANI पर ये लॉक कब तक लगा रहेगा और इसे हटाया जाएगा या नहीं, इसकी कोई जानकारी नहीं आई है. बताते चलें, एलन मस्क के टेकओवर के बाद से ही ट्विटर यूज़र्स लगातार इस प्लेटफॉर्म की बदलती पॉलिसी से परेशान रहे हैं. ब्लू सब्सक्रिप्शन लागू होने के बाद कुछ दिन पहले अधिकतर लोगों के ब्लू टिक (वेरिफाइड अकाउंट) हट गए.

वीडियो: शशि थरूर ने जंतर मंतर पर प्रोटेस्ट पर बैठे पहलवान के समर्थन में पीटी उषा से क्या कहा?