The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उत्तर प्रदेश: नाम और धर्म बदलकर अग्निवीर भर्ती में घुसे दो लड़के, अपनी उंगली से पकड़े गए!

पहले भी भर्ती में हिस्सा ले चुके थे आरोपी, सेना ने ये सलूक किया!

post-main-image
फर्जी डॉक्यूमेंट्स के साथ अग्निवीर भर्ती में घुसे दो युवक गिरफ्तार (फोटो- आजतक)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बरेली से अग्निवीर भर्ती (Bareilly Agniveer Recruitment) के दौरान पकड़े गए एक कथित फर्जीवाड़े का मामला सामने आ रहा है. जिले में जाट रेजिमेंट में भर्ती चल रही थी. इस दौरान दो युवकों के दस्तावेज फर्जी पाए गए. दोनों आरोपियों को थाना कैंट पुलिस को सौंप दिया गया है. बताया जा रहा है कि दोनों युवकों ने फर्जी दस्तावेज के जरिए अपना धर्म बदल लिया था. पुलिस और आर्मी इंटेलीजेंस मामले की जांच में जुट गई है. 

फिंगर प्रिंट लेने पर पकड़े गए

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों युवकों को बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट लेने के दौरान पकड़ा गया. जांच में पता चला है कि दोनों आगरा के रहने वाले हैं. सेना अधिकारियों ने जानकारी दी कि दोनों ने षडयंत्र करके अपना नाम, पता और धर्म बदलकर फर्जी दस्तावेज तैयार किए. दोनों के पास मिले आधार कार्ड, मार्कशीट और जाति प्रमाणपत्र जाली निकले.

पहले भी भर्ती देख चुके हैं

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि दोनों युवक पहले भी सेना की भर्ती देख चुके हैं.  पकड़े गए युवकों में से एक ने अपना नाम धर्मराज बताया जबकि उसका असली नाम अरुण खान है. दूसरे युवक ने अपना नाम रंजीत सिंह बताया है जबकि 2021 में वो मोनू चौधरी नाम से सेना में भर्ती के लिए आ चुका है.

बरेली सिटी एसपी ने मामले पर जानकारी देते हुए आज तक को बताया

“पकड़े गए युवकों में से एक का नाम अरुण खान है जो कि आगरा के खंदौली का रहने वाला है. दूसरा युवक फाल सिंह भी खंदौली का ही रहने वाला है. ये दोनों व्यक्ति जाली आधार कार्ड, मार्कशीट और जाति प्रमाणपत्र के आधार पर सेना में भर्ती की कोशिश कर रहे थे. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान बायो मैट्रिक जांच (यानी उंगली-आंख की छाप से जो जांच होती है) में दोनों को पकड़ा गया. दोनों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है.”

सेना में भर्ती के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने की उनकी क्या मंशा थी इस बात की जानकारी नहीं मिली है. आर्मी इंटेलीजेंस हर पहलू के आधार पर जांच में जुट गई है. 

पहले भी भर्ती के लिए कई फर्जीवाड़े

ये पहली बार नहीं है जब सेना में भर्ती के लिए लोगों ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया हो. ख़बरों के मुताबिक़, इससे पहले उत्तराखंड में भर्ती के दौरान बुलंदशहर का रहने वाला ताहिर नाम का युवक फर्जी प्रमाण पत्र और आधार कार्ड लेकर अग्निवीर में भर्ती के लिए पहुंचा था. हरियाणा में भी भर्ती के दौरान लगभग 14 उम्मीदवारों द्वारा फेक डॉक्यूमेंट पेश करने का मामला सामना आया था. 

देखें वीडियो- अग्निपथ स्कीम: अग्निवीरों को लेकर आर्मी, नेवी, एयरफोर्स ने क्या-क्या कहा?