The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जयपुर में ब्लास्ट की तैयारी, ISIS से संपर्क... उदयपुर के हत्यारों के बारे में क्या पता चला?

उदयपुर के एक और व्यापारी की हत्या करने वाले थे आरोपी!

post-main-image
उदयपुर हत्याकांड के आरोपी (फोटो: आजतक)

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में टेलर कन्हैया लाल की हत्या के आरोपियों रियाज़ अत्तारी और मोहम्मद गौस से राष्ट्रीय जांच (NIA) एजेंसी की पूछताछ जारी है. इस दौरान पुलिस सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों की मानें तो दोनों आरोपियों के तार आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) से जुड़े हैं. ये भी पता चला है कि ये दोनों आरोपी 30 मार्च को जयपुर में सीरियल ब्लास्ट को अंजाम देने की साजिश का भी हिस्सा थे.

बता दें कि 30 मार्च को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में नाकेबंदी के दौरान 12 किलो आरडीएक्स के साथ तीन लोगों को पकड़ा गया था. ये लोग मध्य प्रदेश के रतलाम से जयपुर जा रहे थे और इनके रास्ते में ही पकड़े जाने से जयपुर में ब्लास्ट का प्लान फेल हो गया था.

उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों का ISIS कनेक्शन

आजतक के शरत कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक, कन्हैया लाल की हत्या के दोनों आरोपी दावत-ए-इस्लामी के जरिए आईएस के रिमोट स्लीपर संगठन अल-सूफा से जुड़े थे. रियाज़ अत्तारी उदयपुर में अल-सूफा का मुखिया था. रियाज़ पांच सालों से उदयपुर के आसपास के इलाकों में काम कर रहा था. मध्य प्रदेश के रतलाम के आसपास के इलाकों में भी इन लोगों ने अपना नेटवर्क बनाया था. अत्तारी टोंक से गिरफ्तार आईएसआईएस आतंकी मुजीब के साथ भी जुड़ा था. 

रियाज़ 11 भाई-बहनों में सबसे छोटा है और दसवीं के बाद पढ़ा नहीं. रियाज़ अपनी शादी के बाद उदयपुर में बस गया था और यहां वेल्डिंग का काम करता था. उसकी पत्नी के अलावा एक बेटा और एक बेटी है. रियाज़ की पत्नी को पूछताछ के लिए एनआईए ने हिरासत में लिया है. 

45 दिनों की ट्रेनिंग के लिए कराची गया था मोहम्मद गौस

आरोप है कि रियाज़ दूसरे आरोपी मोहम्मद गौस के साथ मिलकर अभियान चला रहा था. गौस 2014 में जोधपुर के रास्ते कराची गया था. मोहम्मद गौस के साथ तीस लोग कराची गए थे, जिन्होंने दावत-ए-इस्लामी में 45 दिनों की ट्रेनिंग ली थी. उसके बाद भारत आकर ये लोग युवाओं का ब्रेनवॉश करते थे. ये लोग कानपुर, दिल्ली-मुंबई में भी बैठकों में हिस्सा लेने जाते थे. मोहम्मद गौस साल 2018-19 में अरब देशों में भी गया था. पिछले साल नेपाल में भी उसकी लोकेशन सामने आई.

शुरुआती जांच में सामने आया है कि इस खौफनाक घटना को अंजाम देने वाले दोनों आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज़ लगातार पाकिस्तान में बैठे लोगों के संपर्क में थे. दोनों ही पाकिस्तान के 8 से 10 नंबर पर लगातार बात कर रहे थे. 

उदयपुर के एक और व्यापारी की हत्या करने वाले थे आरोपी!

रियाज़ और मोहम्मद गौस से पूछताछ की जा रही है. पूछताछ में दोनों ने बताया कि नूपुर शर्मा के मामले में ये लोग उदयपुर के एक और व्यापारी की हत्या करने वाले थे. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इनके पांच और साथियों को हिरासत में लिया है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में और गिरफ्तारी हो सकती है.