The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को फिर सुना डाला

पाकिस्तान ने UN में कश्मीर का मुद्दा उठाया था.

post-main-image
UN में बोलते हुए भारत के प्रतिनिधि (फोटो- सोशल मीडिया)

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान (India slammed Pakistan) को कायदे से समझाया है. UN में बहस के दौरान भारत ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान को जवाब दिया. भारत ने पाकिस्तान पर झूठ फैलाने का आरोप भी लगाया.

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय स्थाई मिशन के राजनयिक प्रतीक माथुर ने जवाब देने के अधिकार पर भारत का पक्ष रखा. उन्होंने कहा,

“जैसा कि हम सब जानते हैं कि हम यहां यूएनएससी (UNSC) के सुधारों पर चर्चा करने के लिए मिल रहे हैं. लेकिन इस मौके पर भी पाकिस्तान के एक प्रतिनिधि ने फिर से जम्मू और कश्मीर का मुद्दा उठाया है. ये अनुचित है. इसको लेकर पाकिस्तान के प्रतिनिधि कुछ भी मानते हों लेकिन जम्मू और कश्मीर भारत का एक अभिन्न और अविच्छेद्य अंग है.”

माथुर ने आगे कहा कि बहुपक्षीय मंचों पर झूठ फैलाने की पाकिस्तान की कोशिशें इन मंचों की पवित्रता का हनन करती हैं. इसका सबको विरोध करना चाहिए. भारतीय राजनयिक ने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए कहा कि शायद उन्हें सहानुभूति की जरूरत भी है.

ये कोई पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने इस मुद्दे को उठाया हो. संयुक्त राष्ट्र की बैठकों में जम्मू-कश्मीर का राग पाकिस्तान अक्सर गाता आया है. और हर बार भारत ने इसका कड़ा विरोध कर, पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाई है.

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में कहा था,

“आज मैंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जी 4 (G4) देशों की सुरक्षा परिषद में बराबरी की बात रखी थी. जितने दिनों तक ये सुधार रुके रहेंगे, प्रतिनिधित्व में उतनी कमी रहेगी.”

कंबोज, जी 4 देशों (ब्राजील, जर्मनी, जापान और भारत) की ओर से बोल रही थी. उन्होंने आगे कहा था कि सुरक्षा परिषद को अपने चार्टर के मुताबिक काम करना चाहिए. ये देशों की सदस्यता बढ़ाए बिना नहीं किया जा सकता है. वर्तमान के मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों से लड़ने का यही एक रास्ता है. 

वीडियो- ओवैसी ने BJP की B टीम के सवाल पर राहुल गांधी और केजरीवाल से क्या पूछ लिया?