The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इत्र व्यापारी पीयूष जैन टैक्स चुकाने को तैयार, जितने रुपये घर से मिले थे उससे ज्यादा देने होंगे!

कानपुर के पीयूष जैन के यहां छापे में 197 करोड़ रुपये कैश और 23 किलो सोने के बिस्कुट मिले थे

post-main-image
पीयूष जैन ने आयकर का भुगतान करने की पेशकश की है | फ़ाइल फोटो: आजतक

कानपुर (Kanpur) के इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain) अपने ठिकानों से मिले करोड़ों की नकदी और सोने पर टैक्स चुकाने को तैयार हैं. आजतक से जुड़े सिमर चावला के मुताबिक जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय और राजस्व खुफिया निदेशालय के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने पीयूष जैन के खिलाफ जांच शुरू की है. पीयूष जैन से जेल में पूछताछ करने के बाद एजेंसी के सूत्रों ने पुष्टि की है कि पीयूष ने उस आयकर का भुगतान करने की पेशकश की है जिसके लिए वह उत्तरदायी हैं.

पीयूष जैन को कितना टैक्स देना होगा?

पीयूष जैन के ठिकानों से की गई जब्ती की कुल राशि पर आयकर विभाग ने 87 फीसदी टैक्स तय किया है. यह रकम तकरीबन 187 करोड़ रुपये है. हालांकि, पीयूष जैन ने सेल्फ असेसमेंट के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DGGI) अहमदाबाद यूनिट के खाते में 54 करोड़ रुपये पहले ही जमा कर दिए थे. साथ ही उन्होंने अपने घर से मिले सोने के लिए 4 करोड़ रुपये के आयात शुल्क का भी भुगतान किया था.

आजतक के सिमर चावला के मुताबिक अभी पीयूष जैन पर जुर्माना लगना बाकी है. DGGI ने अभी तक पीयूष जैन पर जुर्माने की गिनती नहीं की है, लेकिन एजेंसियों से जुड़े सूत्रों के अनुसार यह राशि 60 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है.

पीयूष जैन को कुल कितनी रकम देनी होगी?

कुल मिलाकर पीयूष जैन को टैक्स और फीस के रूप में 58 करोड़ और इनकम टैक्स के रूप में 187 करोड़ का भुगतान करना होगा. इसके बाद जुर्माने की रकम अलग. DGGI और DRI द्वारा जुर्माना लगाए जाने के बाद पीयूष जैन पर कुल देनदारी 250 करोड़ रुपये से भी से ऊपर जाने की उम्मीद है.

पीयूष जैन के ठिकानों से क्या-क्या मिला था?

पीयूष जैन के कानपुर और कन्नौज वाले घरों में दिसंबर-2021 में छापे पड़े थे. इस दौरान उनके कानपुर के घर से करीब 177 करोड़ और कन्नौज वाले घर से करीब 19 करोड़ रुपए कैश मिला था. साथ ही उनके ठिकानों से 23 किलो सोने के बिस्किट मिले थे. सोने के इन बिस्किट पर विदेशी मार्क था. बाजार मूल्य के अनुसार इनकी कुल कीमत तकरीबन 11 करोड़ रुपये है. इसके अलावा जैन के घर से 6 करोड़ रुपये मूल्य का 600 किलो चंदन का तेल बरामद किया गया था.