The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC 2022 में जामिया की कोचिंग से कितने कैंडिडेट सेलेक्ट हुए? 2021 की टॉपर यहीं से पढ़ी थी

जामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी UPSC की तैयारी कराती है. SC/ST कैटेगरी, महिला और अल्पसंख्यक कैटेगरी के कैंडिडेट यहां के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

post-main-image
जामिया मिलिया इस्लामिया RCA में दाखिले के लिए एग्जाम होता है. (फोटो: इंडिया टुडे)

UPSC CSE 2022 का रिजल्ट आ गया है. टॉप 5 रैंक में से 4 लड़कियों ने हासिल किए हैं. टॉपर रही हैं इशिता किशोर (Ishita Kishore). वहीं दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरथी और चौथे नंबर पर स्मृति मिश्रा हैं. पिछली बार यानी UPSC CSE 2021 के सिविल सर्विसेज एग्जाम में श्रुति शर्मा ने टॉप किया था. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) से सिविल सर्विसेज की कोचिंग की थी. इस बार जामिया की इस कोचिंग एकेडमी से 23 स्टूडेंट ने UPSC का एग्जाम क्लियर किया है.

जामिया की कोचिंग एकेडमी से सेलेक्ट हुए कैंडिडेट

पिछली बार भी श्रुति शर्मा सहित RCA के 23 छात्रों ने UPSC CSE 2021 में सफलता हासिल की थी. 

जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के एग्जाम की तैयारी कराती है. हर साल इस कोचिंग एकेडमी से अच्छे रिजल्ट आते हैं. इस कोचिंग के लिए कुल 100 सीटें होती हैं. यहां पढ़ने के लिए एससी/एससी (SC/ST) कैटेगरी, महिला और अल्पसंख्यक कैटेगरी के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. 

क्या है एडमिशन प्रोसेस?

जामिया मिलिया इस्लामिया RCA में दाखिले को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. RCA में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आवेदन करना होता है. इसके लिए हर साल आवेदन मांगे जाते हैं. अप्लाई करने के लिए एलिजबल कैंडिडेट का ग्रैजुएट होना जरूरी है. आवेदन के बाद एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. 

एंट्रेंस एग्जाम का पैटर्न सिविल सर्विसेज एग्जाम की तरह ही होता है. मल्टिपल च्वॉइस क्वेश्चन होते हैं. टेस्ट कुल 3 घंटों का होता है. इसमें निबंध का भी एक पेपर देना होता है. पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होती है, जो कि एक तिहाई होती है. मतलब अगर तीन सवाल गलत किए तो एक नंबर कटेगा. रिटन क्वालिफाई करने के बाद इंटरव्यू देना होता है. 

इंटरव्यू 30 मार्क्स का होता है. वो क्वालिफाई करने के बाद यहां से तैयारी की जा सकती है. कोचिंग की कोई फीस नहीं ली जाती है. हॉस्टल उपलब्ध होता है और खाने के लिए मेस की सुविधा होती है, जिसके लिए फीस देनी होती है.

UPSC CSE 2022 रिजल्ट

इस बार के UPSC नतीजों की बात करें, तो UPSC CSE 2022 में कुल 933 कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया गया है. इसमें 613 पुरुष कैंडिडेट्स और 320 महिला कैंडिडेट्स शामिल हैं. कुल 345 कैंडिडेट्स जनरल कैटेगरी के हैं. वहीं 99 EWS, 263 OBC, 154 SC, और 72 ST कैटेगरी के हैं. इसके अलावा 178 कैंडिडेट्स को रिजर्व्ड लिस्ट में रखा गया है.

UPSC CSE 2022 में टॉप करने वाली इशिता किशोर ने DU के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रैजुएशन किया है. इशिता ने अपना ग्रैजुएशन इकनॉमिक्स में किया है. इशिता ने दो साल जॉब करने के बाद UPSC की तैयारी शुरू की थी. वहीं दूसरी रैंक हासिल करने वाली गरिमा लोहिया ने DU के किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की है. गरिमा बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने ग्रैजुएशन करने के तुरंत बाद ही UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी.

वीडियो: यूपीएससी रिजल्ट 2022 में जेएनयू की श्रुति शर्मा ने टॉप किया, परीक्षा में लड़कियों ने गदर काट दिया