The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC CSE 2022: आयशा नाम की दो लड़कियां - रैंक वही, रोल नंबर वही, सेलेक्शन किसका हुआ?

दोनों कह रहीं धोखा हुआ है.

post-main-image
आयशा फातिमा और आयशा मकरानी (बाएं से दाएं)

25 मई को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सेवा 2022 के नतीजे (UPSC CSE 2022 Result) जारी कर दिए. अच्छी रैंक लाकर एग्जाम पास करने वाले कई अभ्यर्थियों की कहानियां खबरों में है. लेकिन मध्यप्रदेश से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दो लड़कियां, दोनों के नाम का पहला शब्द आयशा. और दोनों का दावा है कि 184वीं रैंक उनकी है. और दोनों के घर जश्न मनाया जा रहा है.

कौन हैं ये दो लडकियां?

आज तक से जुड़े शकील खान की एक खबर के मुताबिक,  184वीं रैंक पर दावा करने वाली दो लड़कियों के नाम का पहला शब्द है- आयशा. एक हैं आयशा फातिमा. ये मध्यप्रदेश के देवास की रहने वाली हैं. और दूसरी हैं आयशा मकरानी. ये अलीराजपुर की रहने वाली हैं. दोनों का कहना है कि उन्होंने UPSC 2022 की परीक्षा दी. इंटरव्यू भी निकाला और उन्हें 184वीं रैंक मिली है. दोनों का कहना है कि उनका रोल नंबर 7811744 है. 

खबर के मुताबिक, जब मामला सामने आया तो आयशा फातिमा और आयशा मकरानी दोनों के एडमिट कार्ड देखे गए. जिनमें कुछ अंतर समझ आए. 
-पहला अंतर ये कि देवास की आयशा फातिमा के एडमिट कार्ड पर UPSC का वाटरमार्क है. जबकि अलीराजपुर वाली आयशा मकरानी का एडमिट कार्ड सादे कागज पर प्रिंट आउट जैसा लग रहा है.
-दूसरा कि देवास वाली आयशा के एडमिट कार्ड पर QR कोड भी है जिसे स्कैन करने पर वही जानकारी आ रही है जो एडमिट कार्ड में लिखी है. जबकि अलीराजपुर वाली आयशा के एडमिट कार्ड पर QR कोड ही नहीं है.
एक और बात, दोनों के एडमिट कार्ड पर पर्सनालिटी टेस्ट की तारीख तो 25 अप्रैल 2023 है. लेकिन दिन अलग-अलग लिखे हैं. देवास वाली आयशा के एडमिट कार्ड पर दिन मंगलवार लिखा है. जबकि अलीराजपुर वाली आयशा के एडमिट में दिन गुरुवार लिखा है. जो कि कैलेंडर पलटें, तो साफ होता है कि गलत है. 

ऐसे में सवाल बना हुआ है कि असली सफल कैंडिडेट कौन है. आयशा मकरानी का कहना है कि उनके साथ धोखा हुआ है. जबकि देवास की आयशा फातिमा अपनी सफलता को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं. हालांकि दोनों का कहना है कि वे इस तरह की धोखाधड़ी के खिलाफ वाजिब कदम उठाएंगी. 

आयशा फातिमा ने देवास से ही 12वीं तक की पढ़ाई की है. उनके पिता सरकारी टीचर हैं जबकि मां एक प्राइवेट स्कूल चलाती हैं. स्कूल के बाद आयशा ने JEE का एग्जाम निकाला था. और इंदौर के एक कॉलेज से एलेक्ट्रिकल ब्रांच में ग्रेजुएशन पूरा किया. उनका कहना है कि UPSC की परीक्षा पास करने में 3 बार असफल रहने के बाद चौथे प्रयास में वो सफल हुई हैं. और अब IPS ऑफिसर बनेंगी. 

वीडियो: UPSC CSE 2022 टॉपर इशिता किशोर का ट्वीट वायरल, RCB की हार से दुखी थीं