The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UPSC ने 322 अफसर बनने वाली नौकरी निकाली हैं, आखिरी तारीख से पहले ये जरूर जान लेना

CAPF में अफसर बनने का मौका, 16 मई आखिरी तारीख है.

post-main-image
BSF, CISF, ITBP में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका (फोटो- PTI)

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी UPSC ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) एग्जाम, 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. UPSC CAPF एग्जाम के तहत CRPF, BSF, ITBP, SSB व CISF में असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) के पदों पर भर्ती करती है. UPSC ने CAPF, 2023 असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 322 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके लिए 16 मई तक अप्लाई किया जा सकता है. वैकेंसी का क्या है ब्रेक-अप, कब होगा एग्जाम और कब तक अप्लाई कर सकते हैं. सब डिटेल में जानिए.

वैकेंसी ब्रेक-अप

UPSC CAPF, 2023 असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) के लिए वैकेंसी इस प्रकार हैं-

- BSF: 86
- CRPF: 55
- CISF: 91
- ITBP: 60
- SSB: 30

Image
UPSC CAPF AC का ऑफिशियल नोटिफिकेशन.
एलिजिबिलिटी क्या है?

UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 अगस्त, 2023 की तारीख से की जाएगी. माने उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त, 1998 से 1 अगस्त, 2003 के बीच हुआ होना चाहिए. रिजर्व्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में उनकी कैटेगरी के हिसाब से छूट दी जाएगी. इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन की बात करें तो उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना होगा. ये किसी भी स्ट्रीम में हो सकता है. यानी, उम्मीदवार साइंस, कॉमर्स या ह्यूमैनिटीज़ किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हो सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न

UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर जनरल एबिलिटी और इंटेलिजेंस का होता है. ये पेपर 250 नंबर का होगा. इसमें सवाल MCQ टाइप पूछे जाते हैं. वहीं दूसरे पेपर में उम्मीदवारों को निबंध लिखने होते हैं. इस पेपर में जनरल स्टडीज़ के सवाल के जवाब भी लिखने होते हैं. ये पेपर 200 नंबरों का होता है.

रिटेन एग्जाम के बाद उम्मीदवार को फिज़िकल और मेडिकल टेस्ट भी पास करना होता है. फिजिकल टेस्ट में 100 मीटर रेस, 800 मीटर रेस, लॉन्ग जंप व शॉट पुट के टास्क पूरे करने होंगे.

कब होगा एग्जाम?

UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट, 2023 एग्जाम 6 अगस्त को आयोजित किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट, 2023 एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए जनरल व OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए एप्लीकेशन फीस देनी होगी. वहीं, SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

- UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं.
- ‘UPSC CAPF AC 2023’ Notification लिंक पर क्लिक करें.
- नोटिफिकेशन में ‘Apply online’ लिंक पर क्लिक करें और नए पेज पर ‘New Registration’ पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लें.
- इसके बाद अपनी डिटेल्स भर कर एप्लीकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें.

वीडियो: मुगल, गांधी-गोडसे पर सिलेबस बदला, अब केरल SCERT का ये फैसला NCERT को चुभेगा!