The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IS लिंक के आरोप में आजमगढ़ से गिरफ्तार हुए सबाउद्दीन के पड़ोसियों ने क्या बताया?

UP ATS का कहना है कि आजमगढ़ का रहने वाला सबाउद्दीन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर धमाके करने के फिराक में था.

post-main-image
यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए सबाउद्दीन.

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने बीते मंगलवार, 9 अगस्त को आजमगढ़ से सबाउद्दीन आज़मी नाम के एक 25 वर्षीय शख्स को गिरफ्तार किया था. पुलिस का दावा है कि सबाउद्दीन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़ा हुआ है और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर धमाके करने के फिराक में था. हालांकि मुबारकपुर में रह रहे सबाउद्दीन आज़मी के परिवार का कहना है कि ATS ने गलत तरीके से उसको गिरफ्तार किया है और उनके दावे का कोई आधार नहीं है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक परिवार और पड़ोसियों ने बताया कि सबाउद्दीन ने छठवीं क्लास तक ही पढ़ाई की है और उसके बाद उसने स्कूल छोड़ दिया था. वह एसी रिपेयर मैकेनिक के रूप में काम कर रहा था. गिरफ्तारी पर नाराजगी जाहिर करते हुए परिवार और पड़ोसियों ने कहा कि सबाउद्दीन निर्दोष है और यूपी ATS ने गलत तरीके से उसे गिरफ्तार किया है.

अखबार के मुताबिक सबाउद्दीन के एक रिश्तेदार सलाउद्दीन ने कहा, 

'मेरा भाई निर्दोष है. ATS ने उनके खिलाफ गलत कार्रवाई की है. पिछले हफ्ते पुलिस ने हमारे घर से सबाउद्दीन को उठाया था. एक दिन बाद ATS ने उस इलाके से दो और लोगों को उठाया था. इसके बाद मंगलवार को पुलिस ने सबाउद्दीन को गिरफ्तार कर लिया और बाकी के दो लोगों को छोड़ दिया था.'

हालांकि ATS का दावा है कि सबाउद्दीन इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है और आरएसएस नेताओं को निशाना बनाना चाह रहा था.

Sabauddin Azmi को AIMIM का नेता बताया!

यूपी पुलिस ने यह भी दावा किया है कि सबाउद्दीन ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का सदस्य भी है. हालांकि पार्टी ने इसे सिरे से खारिज किया है.

आजमगढ़ जिले में मुबारकपुर विधानसभा सीट से एआईएमआईएम की टिकट पर साल 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ने वाले शाह आलम ने भी इस बात को खारिज किया. उन्होंने कहा कि उन्हें सबाउद्दीन के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

वहीं आरोपी के भतीजे सलाउद्दीन ने कहा, 

'सबाउद्दीन चुनावों में सक्रिय रहता था. लेकिन हमें ये नहीं पता कि वो किस पार्टी का समर्थन कर रहा था.'

वहीं एक स्थानीय दुकानदार ज़ियाउल्लाह ने कहा, 

'सबाउद्दीन का परिवार बुनाई के बिजनेस में है. करीब पांच साल पहले सबाउद्दीन मुंबई गया था, जहां उसने एसी रिपेयरिंग सीखी थी. वह करीब दो महीने मुंबई में था और फिर वापस आ गया था. तब से वह आजमगढ़ में एयर कंडीशनर की रिपेयरिंग का काम कर रहा है.'

यूपी पुलिस सबाउद्दीन और उसके पूरे परिवार के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही है. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि अभी तक पुलिस को सबाउद्दीन के किसी आपराधिक कार्यों में लिप्त होने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं. इस बीच मामले पर आजमगढ़ के एसपी अनुराग आर्या ने कहा है कि पुलिस आसपास के जिलों से भी सबाउद्दीन आजमी के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है.

इससे पहले ATS ने दावा किया था कि उन्होंने सबाउद्दीन के पास से अवैध हथियार (315 बोर), कारतूस (315 बोर), शोल्डिंग आयरन, पीवीसी वायर, वायर कटर, टेस्टर, पेचकस, ड्रिल मशीन इत्यादि बरामद किया है.

वीडियो: 'लाल सिंह चड्ढा' को देखने पहुंचे लोगों ने फिल्म की तारीफ की या बुराई?