The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुजरात वाले नकली IPL का वीडियो भी आ गया, टीम का नाम रखा "चेन्नई फाइटर्स"

नकली आईपीएल करवाकर रूसी लोगों के लाखों रुपये पार कर दिए थे

post-main-image
नकली आईपीएल, फेक हर्षा भोगले और फर्जी मैदान सबकुछ ऐसा रचा गया कि रूसी गच्चा खा गए | फोटो: जॉर्डन एल्गोट/ट्विटर

गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा (Mehsana) में नकली IPL टूर्नामेंट पकड़ा गया था. इसके जरिए रूस (Russia) में बैठे लोगों को मैच फिक्सिंग (Match Fixing) में फंसाया जा रहा था. अब इस लीग का एक वीडियो सामने आया है. इसमें कुछ खिलाड़ी आईपीएल (IPL) की टीमों जैसी ही ड्रेस पहनकर एक मैदान में क्रिकेट खेल रहे हैं.

टीम का नाम चेन्नई फाइटर्स

सामने आए वीडियो में मैदान को ध्यान से देखने पर साफ़ लगता है कि यह किसी नामी लीग का मैदान नहीं है. मैदान पर बहुत कम घास है और पूरे मैदान पर ही मिट्टी नजर आ रही है. हालांकि, पिच को मैट बिछाकर बनाया गया है.

फर्जी आईपीएल में टीवी पर दिखने वाला स्कोर बोर्ड लगभग वैसा ही है, जैसा असली आईपीएल लीग में होता है. नकली आईपीएल का यह स्कोर बोर्ड हर गेंद के बाद अपडेट भी होता है. इस पर मैच के दौरान बल्लेबाजी कर रही टीम का नाम, बल्लेबाजों का नाम, ओवर और गेंदबाज का नाम भी लिखकर आता है. असली आईपीएल लीग में चेन्नई की टीम का पूरा नाम 'चेन्नई सुपर किंग्स' है. इसी तरह इस नकली आईपीएल में टीम का 'चेन्नई फाइटर्स' रखा गया.

(लल्लनटॉप को और करीब से जानें)

नकली आईपीएल के इस वीडियो को बीबीसी के खेल पत्रकार जॉर्डन एल्गोट ने ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,

'वह क्षण जिसका आप सभी को इंतज़ार है. नकली आईपीएल का वीडियो फुटेज, जिसने किसी तरह रूस के लोगों को सट्टा लगाने के लिए अपने जाल में फंसा लिया….चेन्नई फाइटर्स की अच्छी शुरुआत हुई है, पिच अच्छी हालत में दिख रही है.'

कैसे पकड़ा गया था नकली आईपीएल?

गुजरात के मेहसाणा में रविवार, 10 जुलाई को वडनगर के छोटे से गांव में फर्जी क्रिकेट लीग चलाने और अंतरराष्ट्रीय सट्टा लगाने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. इन्होंने पुलिस को बताया कि सबसे पहले वडनगर के मोलीपुर गांव में एक छोटा खेत किराए पर लिया. खेत को साफ कर क्रिकेट का मैदान बना दिया गया. पिच बनाई गई. हैलोजन लाइट लगाई गई. साथ ही लाइव टेलीकास्ट के लिए एच डी मल्टी कैम सेटअप और कैमरामैन भी हायर किए गए.  

हर्षा भोगले की आवाज में कमेंट्री

आरोपियों ने गांव के लोगों को काम पर रखा और मैच खेलने के लिए हर दिन 400 रुपये दिए. IPL टीमों की टी शर्ट पहना कर उन्हें मैदान में भेजा जाता और खेलने की पूरी सेटिंग पहले ही हो जाती. किसे कब चौका मारना है, कब आउट होना है, ये सब ऑर्डर खेलते वक्त दिए जाते. मैच में कॉमेंट्री के लिए मेरठ के एक शख्स को बुलाया गया जो हर्षा भोगले की आवाज मिमिक कर सकता है. एक यूट्यूब चैनल के जरिए मैच का लाइव टेलीकास्ट सीधा रूस में होता था और एक टेलीग्राम चैनल के जरिए रूस के शहरों में बैठे लोगों से सट्टेबाजी की जाती थी.

फर्जी आईपीएल चलाने के मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार | फोटो: आजतक
हैलोजन लाइट और मल्टी कैम कैमरा सेट अप बरामद

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य आयोजक का नाम शोएब दावड़ा है. ये दांव लगाने के लिए फेमस एक रूसी पब में आठ महीने काम करने के बाद गुजरात लौटा है. इस पूरे प्लान का मास्टरमाइंड है मोहम्मद आसिफ, जो रूस में रहता है. खबर है कि आरोपियों को रूस से 3 लाख रुपये की पहली रकम रिसीव करते हुए पकड़ा गया. पुलिस ने आरोपियों के पास से क्रिकेट खेलने की किट, बड़े स्पीकर, हैलोजन लाइट और मल्टी कैम कैमरा सेट अप बरामद किया है.

वीडियो देखें : आईपीएल पर जय शाह के प्लान से खफ़ा होकर रमीज राजा शिकायत लेकर कहां जा रहे?