The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विनेश जब पुलिस से भिड़ी थीं, तब बहन गीता और बबीता सोशल मीडिया पर क्या लिख रही थीं?

फोगाट बहनों ने एक साथ ट्रेनिंग की है. देश के लिए कई पदक जीते हैं. लेकिन....

post-main-image
दिल्ली में 28 मई को प्रदर्शनकारी पहलवानों और पुलिस के बीच टकराव हुआ. (फोटो- PTI/फेसबुक- बबीता फोगाट/आजतक)

देश की राजधानी दिल्ली में 28 मई को प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच टकराव हुआ. पुलिस ने बाद में इन पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज की. इस दौरान की एक फोटो खूब वायरल हुई जिसमें विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) जमीन पर गिरी हुई दिखीं. इधर, सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने उनकी बहन बबीता और गीता फोगाट के बारे में चर्चा की. इस बीच दोनों के कई सारे ट्वीट सामने आए. बबीता ने 28 मई को तीन ट्वीट किए. पहला ट्वीट वीडी सावरकर से जुड़ा था. उन्होंने लिखा,

कालापानी की क्रूर यातनाओं को झेलकर भी अडिग भाव से राष्ट्र की स्वाधीनता के लिए संघर्ष करने वाले, स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन करती हूं. अंडमान की सेल्यूलर जेल की काल कोठरी में आज भी उनके तप की अमिट स्मृतियां संचित हैं.

दूसरा ट्वीट नए संसद भवन से जुड़ा था. बबीता ने लिखा,

नए संसद भवन के लोकार्पण के शुभ अवसर पर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया साष्टांग दंडवत प्रणाम!

तीसरे ट्वीट में बबीता ने लिखा,

अखण्ड भारत की जय. नई संसद में लगा अखंड भारत का मानचित्र.

वहीं गीता फोगाट ने प्रदर्शन से जुड़े कई सारे ट्वीट और रीट्वीट किए. उनके सभी ट्वीट पहलवानों के समर्थन में थे. विनेश की वायरल फोटो शेयर करते हुए गीता ने लिखा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले इंसानों का जमीर मर गया है. 

बता दें, WFI चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर शुरू से ही फोगाट बहनें अलग-अलग पाले में है. विनेश फोगाट विरोध का हिस्सा रही हैं. वहीं गीता फोगाट ने पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन जताया है. इधर, बबीता ने प्रदर्शन को राजनीति का हिस्सा बताकर अलग कोना पकड़ लिया. तीनों एक ही परिवार का हिस्सा हैं. साथ ट्रेनिंग की है. देश के लिए कई पदक भी जीते हैं.

इससे पहले WFI विवाद पर बबीता फोगाट ने ट्वीट कर लिखा था,

शून्य से उठकर शिखर तक पहुंचने वाले हम खिलाड़ी अपनी लड़ाई लड़ने में स्वयं सक्षम हैं. खिलाड़ियों के मंच को राजनीतिक रोटी सेंकने का मंच नहीं बनाना चाहिए. कुछ नेता खिलाड़ियों के मंच से अपनी राजनीति चमकाने में लगे हैं. खिलाड़ियों को भी यह ध्यान रखना चाहिए. हम किसी एक के नहीं समूचे राष्ट्र के हैं.

तब विनेश फोगाट ने ट्वीट में लिखा था,

अगर पीड़ित महिला पहलवालों के हक़ में नहीं खड़ी हो सकतीं तो बबीता बहन आपसे हाथ जोड़कर विनती है कि हमारे आंदोलन को कमज़ोर तो मत करो. सालों लगे हैं महिला पहलवानों को अपने उत्पीड़क के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने में. आप भी महिला हैं और हमारा दर्द समझने की कोशिश करो.

बता दें, गीता और बबीता महावीर सिंह फोगाट की बेटी हैं. उनकी दो और बेटियां हैं. वहीं विनेश और प्रियंका फोगाट, महावीर सिंह के छोटे भाई की बेटियां हैं. उन्होंने सभी छह बहनों को एक साथ हरियाणा में भिवानी जिले के बलाली गांव में ट्रेन किया था.

वीडियो: रामदेव बोले- बृजभूषण को तुरंत जेल भेजो, फिर पहलवानों के लिए ये कह गए!