The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुजरात, बंगाल, मध्य प्रदेश, झारखंड.....रामनवमी के दिन किसने भड़काए खूनी दंगे?

झारखंड (jharkhand), गुजरात (gujarat) से लेकर पश्चिम बंगाल (west bengal) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के भी कुछ इलाकों में हिंसा हुई. आइये घटनावार देखते हैं

post-main-image
ram-navami-violence

देशभर में रविवार, 10 अप्रैल को रामनवमी (ram navami) का त्यौहार मनाया गया. इस दौरान देश के कई इलाकों से हिंसा (ram navami violence) की ख़बरें भी सामने आईं. झारखंड (jharkhand), गुजरात (gujarat) से लेकर पश्चिम बंगाल (west bengal) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के भी कुछ इलाकों में हिंसा हुई. आइये घटनावार देखते हैं -

झारखंड में भिड़े दो गुट

झारखंड का लोहरदगा. यहां के हिरही-हेंदलासो-कुजरा गांव की सीमा के पास रामनवमी पर लगने वाले मेले में हिंसा और आगजनी की ख़बरें सामने आ रही हैं. आजतक से मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को रामनवमी का मेला लगा हुआ था जिसमें शोभायात्रा निकाली जा रही थी. इसी दौरान भीड़ में ही शामिल कुछ लोगों ने पथराव कर दिया. पत्थरबाजी होने से शोभायात्रा में शामिल लोग खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे और भगदड़ जैसे हालात बन गए.

देखते ही देखते मेले में भी हिंसा और आगजनी शुरू हो गई. करीब 10 मोटरसाइकिलों और एक पिकअप वैन में आग लगा दी गई. इस घटना में 4 लोगों के घायल होने की खबर है. घायलों में 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है. फिलहाल घटना के बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. लोहरदगा डीसी, एसपी, अभियान डीएसपी, सदर थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ मौके पर कैंप कर रहे हैं.

Lohardaga Jharkhand

लोहरदगा में आगजनी (फोटो: आजतक)

गुजरात में जुलूस पर हमला

रामनवमी के मौके पर गुजरात के दो जिलों आणंद और साबरकांठा में बवाल हुआ. आजतक की गोपी घांघर के मुताबिक आणंद जिले के खंभात में रामनवमी के मौके पर निकाली जा रही शोभायात्रा के दौरान दूसरे गुट के लोगों ने पथराव कर दिया. इसके बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ. उपद्रवियों ने हंगामा करते हुए इलाके के सरदार टावर के पास तीन दुकानों को आग के हवाले कर दिया. उधर, मामले की जानकारी के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और हालातों पर काबू पाया. उपद्रवियों की पहचान की कोशिश की जा रही है.

उधर, साबरकांठा जिले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) की रामनवमी रैली पर दूसरे पक्ष के लोगों ने पथराव कर दिया. बताया जा रहा है कि VHP रामनवमी के मौके पर हिम्मतनगर के छापरीया इलाके में रामनवमी की यात्रा निकाल रही थी. इसी दौरान पथराव की वारदात को अंजाम दिया गया. उधर, मामले की जानकारी के बाद पुलिस पहुंची और स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. फिलहाल, यहां हालात काबू में हैं. जानकारी के मुताबिक, उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ियों समेत कई अन्य वाहनों को आग के हवाले कर दिया. पुलिस उपद्रवियों को चिन्हित करने की कोशिश में जुटी हुई है. इसके अलावा हिम्मतनगर से ही ये भी ख़बरें और दावे सामने आ रहे हैं कि दंगाइयों ने एक ईदगाह को भी आग के हवाले कर दिया है. इस ख़बर के लिखे जाने तक इस जानकारी की पुष्टि नहीं हो सकी है.

Anand Hinsa

आणंद में बवाल की तस्वीर | फोटो: आजतक

पश्चिम बंगाल में शोभायात्रा पर अटैक

पश्चिम बंगाल का हावड़ा. शिवपुर इलाके में रविवार को समय सांप्रदायिक तनाव फ़ैल गया. जब विश्व हिंदू परिषद (VHP) की रैली के दौरान कथित रूप से भड़काऊ भाषण दिया गया. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, 10 अप्रैल शाम करीब पांच बजे जब VHP की रैली पंचशील अपार्टमेंट के पास पहुंची तो दोनों समुदायों के लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव करना शुरू कर दिया. इसके बाद जब रैली इलाके के मलिक फाटक और फजीर बाजार की तरफ बढ़ी तो तनाव और बढ़ गया.

पुलिस अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि पथराव में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इस दौरान दंगाइयों ने पुलिस के कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. हिंसा में कुछ आम नागरिकों के साथ-साथ पुलिस वालों को भी चोटें आई हैं. इन सभी इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. पुलिस का कहना है कि स्थिति अब कंट्रोल में है.

बता दें, VHP ने रामनवमी पर पूरे पश्चिम बंगाल में सैकड़ों रैलियां और शोभा यात्राएं निकालने की घोषणा की थी. कोरोना महामारी के चलते दो साल से रामनवमी पर शोभा यात्रा निकालने पर पाबंदी लगी हुई थी.

West Bengal Police

VHP ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर सैकड़ों रैलियां निकालने की घोषणा की थी | प्रतीकात्मक फोटो: आजतक

मध्य प्रदेश के दो जिलों में हिंसा

मध्य प्रदेश में दो जगहों पर रामनवमी के दौरान हिंसा की खबर है. पहले ज़िक्र करते हैं खरगोन जिले में हुई घटना का. यहां रामनवमी पर जमकर बवाल हुआ. जिसके बाद शहर के कुछ इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक खरगोन के तालाब चौक और तवड़ी इलाके में रामनवमी के जुलूस पर कथित तौर पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया. आरोप है कि रामनवमी पर निकल रहे जुलूस में बज रहे डीजे को लेकर एक समुदाय विशेष के लोगों ने आपत्ति जताई और पथराव शुरू कर दिया.

फिलहाल कलेक्टर, एसपी समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल को यहां तैनात किया गया है. शहर के 4-5 क्षेत्रों में पथराव की घटना हुई है. पड़ोसी जिलों से पुलिस बल बुलाया गया है. हिंसा के दौरान खरगोन के एसपी सिद्धार्थ चौधरी, एसडीओपी और स्थानीय पुलिस निरीक्षक सहित 5 पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं. इसके अलावा 5 आम नागरिक भी घायल हुए हैं.

स्थानीय एसडीएम एसएस मुजाल्दे ने कहा,

'रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों में पथराव हो गया और आगजनी हुई. शांति कायम करने के लिए शहर के कुछ चिन्हित इलाकों में कर्फ्यू लगाया है. अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो इसे अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ाया जा सकता है.'

इसके अलावा एमपी के बड़वानी जिले के सेंधवा में भी रामनवमी पर बवाल हुआ. यहां रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों में जमकर पथराव हुआ. इस पथराव के दौरान सेंधवा के थाना प्रभारी बलदेव मुजाल्दे सहित दो लोग घायल हो गए. उपद्रवियों ने दो मोटरसाइकिलों को आग लगा दी. इतना ही नहीं, 2 से 3 धार्मिक स्थलों में की तोड़फोड़ की गई. घटना के बाद बड़वानी एसपी, कलेक्टर सहित भारी पुलिस बल शहर में तैनात है.

वीडियो देखें | गुजरात स्टूडेंट्स के लिए पेपर लीक का मुद्दा उठाया, अब हुए अरेस्ट, कौन है युवराज जडेजा?

'इज़्ज़त का सारा बोझ लड़की पर क्यों होता है?' बिहार के इस DM की बातों से आंखें खुल जाएंगी