The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दरगाह पर 'रॉकेट' दागा, 'जय श्री राम' के नारे लगाए, कोल्हापुर का VIDEO VIRAL

शिवरात्रि के दिन का वीडियो है.

post-main-image
वायरल हो रही वीडियो के शॉट्स.

महाराष्ट्र के कोल्हापुर (Kolhapur) में एक घटना घटी, जिसका वीडियो अब वायरल हो रहा है. महाशिवरात्री के दिन, 18 फरवरी को कोल्हापुर के विशालगढ़ गांव में एक भीड़ ने हज़रत मलिक रेहान दरगाह के पास पटाखे फोड़े. इसके बाद भीड़ ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए और डांस किया.

वायरल हो रहे वीडियो में भगवा टोपी और जामा पहना एक व्यक्ति दो चट्टानों के बीच रॉकेट रखते हुए दिख रहा है. रॉकेट का निशाना दरगाह की ओर. और जैसे ही रॉकेट फटता है, कैमरे के पीछे भीड़ 'जय श्री राम' के नारे लगाने लगती है. लोग चिल्ला रहे हैं, नाच रहे हैं, जश्न मना रहे हैं. वीडियो के आख़िरी कुछ सेकंड्स में दरगाह के ठीक बाहर कुछ पुलिस वाले भी दिखते हैं.

ये वीडियो मकतूब मीडिया के पत्रकार मीर फै़सल ने ट्विटर पर डाला. उन्होंने इस वीडियो के साथ ही घटना की और वीडियोज़ भी शेयर कीं.

विशालगढ़ क़िले में ही हज़रत सैयद मलिक रेहान मीर साहब की दरगाह है, जहां अक्सर पर्यटक आते हैं. स्थानीय पत्रकारों ने बताया कि क़िले में ही एक शिव मंदिर है. वो दरगाह के पास है. भीड़ उस मंदिर के सामने से जुटी हुई थी.

आजतक से जुड़े दीपक सूर्यवंशी के ज़रिए हिंदुत्ववादी कार्यकर्ता हर्षल सुर्वे का बयान सामने आया. हर्षल ने कहा है,

"जो पटाखे फोड़े है, इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जातिवाद (सांप्रदायिकता) का रंग देकर फैलाया जा रहा है. ये गलत हो रहा है. जिस तरह पटाखे फोडे़ गये, वो सही तरीक़ा था. अगर पटाखे की दिशा दूसरी तरफ़ रखी जाती, उससे दरगाह पर पत्थर लग सकता था. नुक़सान हो सकता था."

हालांकि, एक तरफ़ तो हर्षल ये कह रहे हैं कि दरगाह पर पटाखे फोड़ने का मक़सद वो नहीं था, जो दिख रहा है. दूसरी तरफ़ वो ये कह रहे हैं कि दरगाह के रास्ते में अतिक्रमण हुआ है. कह रहे हैं कि ये उनकी अस्मिता से जुड़ा हुआ है. वो इसकी लड़ाई लड़ते रहेंगे.

इसके अलावा स्थानीय रिपोर्ट्स में ये बात भी छपी है कि पुलिस ने कोई ऐक्शन नहीं लिया है. हमने पुलिस अधीक्षक सैलेश बलकवड़े से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

वीडियो: सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब पर गहराये विवाद के बीच विरोधियों को क्या जवाब दे दिया?