The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

VIDEO: सरकारी दफ्तर में शख्स को आया हार्ट अटैक, IAS अधिकारी ने CPR देकर बचाई जान

वीडियो वायरल हो गया है.

post-main-image
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट. (क्रेडिट: ट्विटर/@SwatiJaiHind)

सोशल मीडिया पर चंडीगढ़ (Chandigarh) के एक IAS अधिकारी का वीडियो वायरल हो रहा है. जानकारी के मुताबिक, अधिकारी ने दफ्तर आए एक व्यक्ति को CPR देकर उसकी जान बचाई. बताया जा रहा है कि मंगलवार, 17 जनवरी को चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (CHB) के ऑफिस आया एक शख्स अचानक गिर गया था. ऐसे में चंडीगढ़ के हेल्थ सेक्रेटरी यशपाल गर्ग ने उस शख्स को सबसे पहले CPR दिया और मरीज को तुरंत हॉस्पिटल भेजा गया. यशपाल गर्ग चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) भी हैं.

'हर इंसान को CPR सीखना चाहिए' 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस घटना का वीडियो शेयर करते हुए अधिकारी की तारीफ की है. उन्होंने लिखा,

एक आदमी को हार्ट अटैक आया तो चंडीगढ़ के हेल्थ सेक्रेटरी IAS यशपाल गर्ग ने तुरंत CPR देकर उस आदमी की जान बचाई. उनके इस काम की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है. हार्ट अटैक से जानें बचाई जा सकती हैं. हर इंसान को CPR सीखना चाहिए.

आजतक के ललित शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, चंडीगढ़ के सेक्टर 41-A में रहने वाले जनक कुमार चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के दफ्तर आए थे. एक मामले की सुनावाई थी. इस दौरान जनक कुमार सेक्रेटरी के चैंबर में अचानक गिर पड़े. बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. मौके पर मौजूद लोगों और अधिकारियों ने उन्हें कुर्सी पर बैठाया. इसके बाद IAS अधिकारी यशपाल गर्ग ने उन्हें CPR दिया. लगभग एक मिनट की प्रक्रिया के बाद जनक कुमार की तबीयत में सुधार दिखा. फिर उन्हें तुरंत हॉस्पिटल भेजा गया.

लोग क्या बोले?

वीडियो पर कई यूजर्स IAS अधिकारी के प्रयास की सराहना कर रहे हैं. वहीं कई ने चिंता जताई कि अधिकारी ने जिस तरीके से CPR दिया, वो सही नहीं था. इससे मरीज को नुकसान पहुंच सकता था. 

पत्रकार नैना मिश्रा ने IAS अधिकारी का यही वीडियो शेयर किया. इस पर डॉ. अविरल वत्स ने जवाब दिया,

प्लीज इस तरह मरीज के सीने पर जंप नहीं करना चाहिए. इससे हालत बेहतर होने की बजाए ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. इन चीजों का फायदा तभी होता है, जब इसे जरूरत पड़ने पर और सही तरीके से किया जाए. कृपया प्रॉपर कोर्स से इसे सीखें न कि टीवी चैनलों की रिपोर्ट से.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक IAS अधिकारी यशपाल गर्ग ने कहा,

मैंने CPR देने की ट्रेनिंग नहीं ली है, लेकिन हाल ही में एक टीवी न्यूज चैनल पर एक वीडियो देखा था. इसमें एक मरीज डॉक्टर के सामने बैठा था, जो दवा लिख रहे थे. अचानक मरीज कुर्सी पर गिर पड़ा था. डॉक्टर मरीज के पास आए और CPR से मरीज को बचा लिया था. मुझे पता है कि मैंने जो प्रोसेस अपनाया, हो सकता है कि वो पूरी तरह से सही न हो, लेकिन उस समय मेरे दिमाग में जो आया मैंने वही किया. समय बर्बाद करने की बजाए जिंदगी बचाने की कोशिश करना जरूरी था. 

ये भी पढ़ें- डॉक्टर के सामने ही आ गया मरीज को हार्ट अटैक, छाती थपथपा बचाई जान

CPR क्या होता है?

CPR यानी कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) एक लाइफ सेविंग तकनीक है, जो कि उन हालात में काम आती है, जब किसी की सांस रुक जाए या दिल की धड़कन रुक जाए. CPR हार्ट अटैक या मेजर ट्रॉमा जैसे रोड एक्सिडेंट या बिजली का झटका लगने जैसी स्थितियों में दिया जाता है. इससे दिल फिर से काम करना शुरू कर सकता है. ये तकनीक तब काम आती है, जब आसपास डॉक्टर या नर्स से मदद उपलब्ध न हो.

वीडियो: सेहत: CPR किसी की जान बचा सकता है, जानिए ये कैसे देते हैं