VIDEO : टीचर ने मुस्लिमों पर कमेंट किया, स्टूडेंट ने बोलती बंद कर दी, पूरा क्लासरूम देखता रह गया

03:56 PM Nov 28, 2022 | ज्योति जोशी
Advertisement

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. ये वीडियो एक क्लासरूम का है जहां एक छात्र टीचर पर गुस्सा करता दिख रहा है (Student calls out Teacher Viral Video). और वीडियो है मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी का. इस वीडियो में जो बातें हो रही हैं, वो एक स्टूडेंट अपने टीचर से कर रहा है. वो आपत्ति दर्ज कर रहा है. आपत्ति इस बात पर कि टीचर किसी भी मज़हब को लेकर मज़ाक नहीं कर सकता है. गोया इस वीडियो के पहले टीचर ने धर्म विशेष को लेकर कोई आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इस वीडियो के सामने आने के बाद मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी प्रशासन ने उक्त शिक्षक को सस्पेंड कर दिया है, और प्रशासनिक कार्रवाई जारी है.

Advertisement

वीडियो में छात्र कहता है,

“इस तरह का मजाक अस्वीकार्य है. आप मेरे मजहब को लेकर मजाक नहीं कर सकते.”

अभी तक आई जानकारियों के मुताबिक, टीचर ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए कथित तौर पर आतंकी की उपमा का उपयोग किया था, जिसके बाद स्टूडेंट ने विरोध दर्ज किया.

स्टूडेंट के प्रतिरोध के बाद टीचर कहता है,

“तुम मेरे बच्चे की तरह हो.”

छात्र गुस्सा करते हुए कहता है,

“अगर एक पिता ऐसी बात कहेगा तो मैं उन्हें छोड़ दूंगा.”

टीचर कहता है कि वो बस एक मजाक की बात है. इस पर छात्र आगे कहता है, 

“नहीं, ऐसा नहीं है, सर, ऐसा नहीं है. 26/11 कोई मजाक की बात नहीं थी. इस देश में एक मुसलमान होना और हर दिन यह सब झेलना मजाक की बात नहीं है. क्या आप अपने बेटे से इस तरह बात करेंगे? क्या आप उसे आतंकवादी के नाम से बुलाओगे? आप मुझे इस तरह कैसे बुला सकते हैं? इतने सारे लोगों के सामने? पूरी क्लास के सामने... आप एक पेशेवर हैं, आप पढ़ा रहे हैं.”

इस पर टीचर छात्र से माफी मांगते हुए टीचर कहता है- सॉरी... सॉरी. छात्र जवाब देता है,

“सॉरी कहने से आपके सोचने के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा.” 

सोशल मीडिया पर छात्र की हिम्मत की खूब तारीफ हो रही है. एक यूजर ने लिखा,

"इस नौजवान पर गर्व है, ये तथाकथित शिक्षक कैसे सोच सकते हैं कि ये मज़ाकिया बात है. वे प्रिविलेज्ड लोग हैं और अपने जीवन में ऐसी परिस्थितियों से कभी नहीं गुज़रे हैं. 
राजनेता, मीडिया, पुलिस और अब स्कूल के शिक्षक भारत में मुसलमानों के खिलाफ इस तरह के अपमानजनक नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं." 

एक अन्य यूजर ने लिखा,

“मैं इस छात्र का दोस्त बनना चाहता हूं. ये इतना साहसी लड़का है. भाषा पर उसकी कितनी अच्छी पकड़ है.” 

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, ये मामला सामने आने के बाद उक्त अध्यापक को सस्पेंड कर दिया गया है. और आगे की कार्रवाई की जा रही है.


देखें वीडियो- PM मोदी के साथ जिस बच्ची का वीडियो वायरल हुआ था, उसने इंटरव्यू में क्या राज खोल दिए? 

Advertisement
Next