The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या पीएम मोदी बंद कैमरे से चीते की तस्वीर ले रहे थे? वायरल तस्वीर का सच ये है

TMC और कांग्रेस के अलावा कई पार्टी के नेताओं ने इस तस्वीर को शेयर किया है.

post-main-image
पीएम मोदी की वायरल तस्वीर (फोटो- सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसमें पीएम मोदी एक कैमरे से फोटो खींचते नजर आ रहे हैं. लेकिन तस्वीर में कैमरे के लेंस पर कवर लगा है. यानी जिस जगह से कैमरा किसी तस्वीर को कैद करती है वही रास्ता बंद. इस फोटो को टीएमसी सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं ने ट्विटर पर शेयर किया है. कई लोगों ने प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते हुए लिखा कि वे कैमरे के लेंस का कवर हटाए बिना फोटो ले रहे थे.

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार ने भी इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर किया. सरकार ने लिखा, 

"सभी आंकड़ों पर ढककर रखना एक बात है, लेकिन कैमरे के लेंस पर कवर रखना विशुद्ध दूरदर्शिता है."

TMC सांसद जवाहर सरकार ने ट्वीट डिलीट कर दिया (फोटो- स्क्रीनशॉट)

हालांकि बाद में जवाहर सरकार ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया. इसी तरीके से यूपी से कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "ऐसे (बंद कैमरे से) फोटो कौन खींचता है भाई?" वीरेंद्र चौधरी ने भी बाद में ट्वीट डिलीट कर दिया. CPI(ML) विधायक संदीप सौरभ, महाराष्ट्र कांग्रेस सेवा दल, राजस्थान यूथ कांग्रेस की प्रभारी इशिता सेधा और कई लोगों ने इस फोटो के साथ ट्वीट किए और फिर बाद में डिलीट कर दिए.

महाराष्ट्र कांग्रेस सेवा दल ने भी ट्वीट डिलीट किया (फोटो-स्क्रीनशॉट)
क्या है तस्वीर का सच?

दरअसल, 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में थे. नामीबिया से भारत लाए गए 8 चीतों को इसी पार्क में छोड़ा गया. इस दौरान पीएम मोदी की भी एक तस्वीर आई, जिसमें वे कैमरे से चीतों की फोटो क्लिक कर रहे थे. PM इंडिया की वेबसाइट पर 17 सितंबर को कूनो नेशनल पार्क में पीएम के दौरे की कई तस्वीरें हैं. इनमें एक तस्वीर है, जिसमें Nikon कंपनी के कैमरे से फोटो लेते दिख रहे हैं.

विपक्षी नेताओं ने जो तस्वीर शेयर की है, उसमें लेंस के कवर पर Canon कंपनी का कवर लगा है. साथ ही उसमें Nikon भी उल्टा लिखा हुआ दिख रहा है. इससे पता चलता है कि पीएम की तस्वीर एडिट करके शेयर की जा रही है. ओरिजिनल तस्वीर को फ्लिप (उलट) किया गया और उसके लेंस पर Canon कंपनी का कवर लगा दिया गया. जबकि असली फोटो में लेंस पर कोई कवर नहीं लगा है. इसके अलावा वायरल फोटो और ओरिजिनल फोटो में बाकी सभी चीजें एक जैसी हैं.

पीएम मोदी की ओरिजिनल तस्वीर (फोटो- PM India) 
बीजेपी का टीएमसी से सवाल

बीजेपी नेता सुकांत मजूमदार ने फर्जी फोटो शेयर करने को लेकर टीएमसी और ममता बनर्जी पर पलटवार किया. मजूमदार ने कहा कि टीएमसी के राज्यसभा सांसद एक एडिटेड फोटो शेयर कर रहे हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि फर्जी प्रोपेगैंडा फैलाने का यह बहुत बुरा प्रयास है. सुकांत ने ममता बनर्जी को टैग करते हुए कहा कि किसी अच्छे व्यक्ति को हायर करें जिसके पास कम से कम कॉमन सेंस हो.

वीडियो: अनिल कपूर ने बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान को दी 5 करोड़ रुपये की मदद! क्या है इस वायरल दावे का सच?