The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ABVP वाले प्रदर्शन कर रहे थे, बंगाल पुलिस ने पानी-लाठी मारकर भगा दिया

शिक्षा विभाग की नियुक्तियों में कथित धांधली के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे.

post-main-image
कोलकाता में प्रदर्शन कर रहे एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर पुलिस की कार्रवाई (फोटो: आजतक)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता में बुधवार, 18 मई को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ABVP के कार्यकर्ता शिक्षा विभाग के कई पदों पर नियुक्तियों में कथित अनियमितता के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने बैरिकेड लगाई. एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने पुलिस का बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की. जिसके बाद उनकी पुलिस से झड़प भी हो गई. पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया.

आजतक से जुड़े अनुपम के मुताबिक शुरू में सॉल्ट लेक स्थित इंदिरा भवन के पास पुलिस और ABVP समर्थकों के बीच हाथापाई शुरू हुई थी. ABVP समर्थक सॉल्ट लेक सिटी सेंटर इलाके में जुटने लगे. प्रदर्शनकारी शिक्षा विभाग के ऑफिस विकास भवन की ओर बढ़ रहे थे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने विकास भवन के पास बैरिकेड लगा रखा था. आगे बढ़े ABVP कार्यकर्ताओं ने पुलिस बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की. जब कार्यकर्ता नहीं रुके, तब पुलिस ने उन पर पानी की बौछार की.

पुलिस ने क्या बताया?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बिधाननगर पुलिस आयुक्त ऑफिस के एक अधिकारी ने बताया,

प्रदर्शनकारियों को विकास भवन के पास रोका गया. इस दौरान लगभग 100 ABVP सदस्य हिंसक हो गए. इस वजह से लाठीचार्ज और पानी की बौछार करनी पड़ी.

Abvp Protest

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार की (फोटो: आजतक)

वहीं एबीवीपी के राष्ट्रीय सचिव सप्तर्षि सरकार ने बताया कि

एबीवीपी सदस्य शिक्षा विभाग की नियुक्तियों में कथित अनियमितताओं के खिलाफ उच्च शिक्षा अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपना चाहते थे. पुलिस ने चार कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है. कम से कम छह ABVP कार्यकर्ता पुलिस की कार्रवाई के दौरान घायल भी हुए हैं.

सप्तर्षि ने आरोप लगाया कि पुलिस का लाठीचार्ज अकारण था. 

वीडियो- मोहन भागवत पहुंचे बंगाल तो ममता बनर्जी ने पुलिस से कहां नजर रखने को बोल दिया?