The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विनेश फोगाट 2021 ओलंपिक में हार गई थीं, कुश्ती महासंघ ने क्या आरोप लगाए थे?

फोगाट को अस्थाई तौर पर निलंबित भी कर दिया गया था.

post-main-image
सांकेतिक फोटो(फोटो: आज तक)

विनेश फोगाट समेत साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, रवि दहिया जैसे और भी कई भारतीय पहलवान धरने पर बैठे हैं. ये धरना दिल्ली के जंतर-मंतर पर दिया जा रहा है. पहलवानों का ये धरना भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ है. धरने की वजह है महिला पहलवानों की शिकायत. महिला पहलावानों का आरोप है कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह (Brij Bhushan Singh) और कुछ कोच कैंप्स के दौरान यौन शोषण करते हैं. इससे पहले साल 2021 में कुश्ती महासंघ ने विनेश फोगाट पर कार्रवाई करते हुए उन्हें ‘अस्थाई रूप से निलंबित’ कर दिया था.

क्यों लगाया गया प्रतिबंध?

भारतीय कुश्ती महासंघ को विनेश फोगाट से ओलंपिक में मेडल की काफी उम्मीदें थी. लेकिन उनकी हार कुश्ती महासंघ को नागवार गुजरी. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की ओर से जारी पत्र में उनपर तीन आरोप लगाए गए थे. 

पहला आरोप था कि विनेश फोगाट अपने कोच वोलेर के सात हंगरी में ट्रेनिंग कर रही थीं और वहां से सीधे टोक्यो पहुंची थीं. फोगाट ने टोक्यो खेल गांव में रहने और भारतीय टीम के साथ ट्रेनिंग करने से इनकार कर दिया था. दूसरा आरोप ये कि फोगाट ने भारतीय दल के ऑफिशियल स्पॉन्सर शिव नरेश की जर्सी पहनने से मना कर दिया था और मैच के दौरान उन्होंने नाइकी की जर्सी पहनी थी. 

कुश्ती महासंघ के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया था कि भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती महासंघ को ये कहते हुए फटकार लगाई थी कि वो अपने खिलाड़ियों को नियंत्रण में नहीं रख पाते हैं. सूत्रों ने आगे बताया कि विनेश ने भारतीय पहलवानों के साथ ट्रेनिंग नहीं की थी और वो हंगरी की टीम के साथ ही नजर आ रही थीं. उनको देखकर ऐसा लग रहा था जैसे वो हंगरी की टीम के साथ आई हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के द्वारा जारी नोटिस का जवाब देने के लिए 16 अगस्त तक का समय दिया गया था.

विनेश ने क्या कहा?

इन आरोपों पर विनेश ने कहा था कि टोक्यो में हर खिलाड़ी की कोरोना टेस्टिंग हुई थी और उनका कोरोना टेस्ट नहीं हुआ था और उनकी मंशा अपने साथी खिलाड़ियों को सुऱक्षित रखना था. उन्होंने बताया कि बाद में उन्होंने टीम के साथ ट्रेनिंग की थी. विनेश ने बताया था कि बाउट से पहले उन्हें उलटियां भी हुई थीं. 

वीडियो: टोक्यो ओलंपिक से लौटते ही विनेश फोगाट सस्पेंड क्यों हुईं?