The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आपके फोन में भी है श्रद्धा-आफ़ताब को मिलाने वाला Bumble ऐप? ये बात जरूर जान लीजिए

पुलिस ने बंबल डेटिंग ऐप से श्रद्धा मर्डर केस के बारे में जानकारी मांगी है.

post-main-image
बाएं- मृतका श्रद्धा, दाएं- आरोपी आफताब पूनावाला (फोटो-आजतक)

श्रद्धा वालकर हत्याकांड (Shraddha Walkar murder case) की जांच कर रहे पुलिस अफसरों ने उस ऑनलाइन डेटिंग कंपनी (Online dating app) को पूछताछ के लिए तलब किया है जिसके ज़रिए 2019 में श्रद्धा और उनके लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला की मुलाक़ात हुई थी. 

इस ऑनलाइन डेटिंग कंपनी के ऐप का नाम है बंबल (Bumble). पुलिस का नोटिस मिलने के बाद बंबल मैनेजमेंट ने एक बयान जारी करके श्रद्धा की हत्या पर दुख जताया है और कहा है कि जब भी पुलिस को उनकी ज़रूरत होगी वो उपलब्ध रहेंगे और जांच में पूरा सहयोग करेंगे.

पुलिस ने बताया है कि बंबल ही वो ऐप है जिसके जरिए आफताब ने श्रद्धा की हत्या करने के बाद और महिलाओं से भी संपर्क बढ़ाया.

पर ये बंबल है क्या?

कंपनी कहती है कि बंबल लोगों को आपस में कनेक्ट करने का प्लैटफॉर्म है और ये सिर्फ डेटिंग के लिए अपना जोड़ा तलाश रहे लोगों की ही मदद नहीं करता बल्कि दोस्ती और बिजनेस बढ़ाने के लिए भी लोगों को आपस में जोड़ता है.

बंबल की वेबसाइट में उसके काम करने के तरीकों के बारे में बहुत दिलचस्प जानकारियां दी गई हैं. कंपनी कहती है कि मर्द और औरत के बीच में सेक्स के सिलसिले में बंबल ऐप औरत को पहल करने क अधिकार देता है. यानी इस ऐप में ऐसी व्यवस्था है कि सिर्फ़ महिलाएं और लड़कियां ही किसी मर्द से संबंध बढ़ाने की शुरुआत कर सकती हैं. वेबसाइट में लिखा गया है,

बंबल को मर्द और औरत के बीच सेक्स संबंधों के पुराने और घिसेपिटे तरीके को दरकिनार करने के लिए डिजाइन किया गया था. हम महिलाओं का सशक्तीकरण करते हैं ताकि बातचीत और संवाद को वो नियंत्रित कर सकें.

साथ ही कंपनी दावा करती है कि वो अपने सदस्यों के आपसी संबंधों में करुणा, बराबरी, आत्मविश्वास और एक दूसरे की इज्जत करने जैसी प्रवृत्तियों को बढ़ावा देती है.

सोर्स- आजतक

पुलिस ने अब बंबल को चिट्ठी लिखकर श्रद्धा वालकर हत्याकांड के सिलसिले में जानकारी मांगी है. इसके जवाब में बंबल के प्रवक्ता ने कहा-

इस अपराध के बारे में सुनकर बंबल में हर कोई दुखी है और हमारी संवेदनाएं श्रद्धा वालकर के परिवार और प्रियजनों के साथ हैं. हम कानून का पालन करेंगे और पुलिस जांच के लिए उपलब्ध रहेंगे. हमारे यूजर्स की सुरक्षा और भलाई हमारी प्राथमिकता है.

पुलिस सूत्रों ने मीडिया को बताया है कि श्रद्धा की हत्या के 20 दिन बाद आफताब ने कथित तौर पर बंबल पर एक अन्य महिला को डेट किया और 2-3 बार उस महिला को फ्लैट पर भी लेकर आया था. पुलिस को आगे की जांच के लिए उन महिलाओं का ब्यौरा चाहिए जो ऐप के जरिए कथित तौर पर आरोपी से मिली थीं. पुलिस को आशंका है कि इनमें से कोई महिला भी इस हत्या की वजह हो सकती है. आगे की जांच इसी एंगल से की जाएगी. 

पूछताछ में ये भी पता चला है कि तीन महीने तक आरोपी ने लाश के टुकड़े घर में रखे थे. अन्य महिला के साथ कथित डेट के वक्त भी टुकड़े फ्रिज में थे. आफताब ने बताया कि वो धीरे-धीरे रात में निकलकर उन्हें ठिकाने लगाता था. पुलिस को पास के जंगल से कुछ हड्डियां भी मिली है. इन हड्डियों का डीएनए टेस्ट करवाया जाएगा. 

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को संदेह है कि आफताब गलत जानकारी देकर पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. पूछताछ के दौरान आफताब बार-बार अपने जवाब बदल रहा है. उसने पहले श्रद्धा के फोन को महाराष्ट्र में फेंकने की बात कही और बाद में कहा कि फोन दिल्ली में फेंका है. लाश के टुकड़े करने के लिए इस्तेमाल किए गए हथियार को लेकर भी आरोपी बयान बदल रहा है.

पुलिस ने आरोपी पर नार्को-एनालिसिस टेस्ट कराने के लिए दिल्ली की एक अदालत से इजाजत मांगी है.

देखें वीडियो- श्रद्धा मर्डर केस में आफताब ने मिटाए सबूत, दिल्ली पुलिस बड़ी मुसीबत में फंस गई?