The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हीरो-हीरोइन ये जो काला वाला पानी पीते हैं, वो असल में ये काम करता है

सेलेब्स अक्सर ब्लैक वॉटर लिए दिख जाते हैं.

post-main-image
ब्लैक वॉटर की आजकल बहुत चर्चा हो रही है. (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

फैशन हो या फिटनेस, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज हमेशा से ट्रेंड सेट करने के लिए जाने जाते रहे हैं. सोशल मीडिया ने इसमें और तेजी ला दी है. सेलेब्स की एक्टिविटीज सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. इस समय ब्लैक वॉटर (Black Water) का ट्रेंड चल रहा है. 

आजकल सेलेब्स के हाथों में ब्लैक वॉटर नजर आ रहा है. जिसकी वजह से इसकी चर्चा हो रही है. लोग इसके फायदे-नुकसान की बात कर रहे हैं. वैसे तो ये सामान्य पानी के मुकाबले काफी महंगा होता है, लेकिन कोरोना महामारी के बाद लोग फिट रहने के लिए तमाम चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं. इन चीजों में ये भी शामिल है. 

इसे ब्लैक अल्कलाइन वॉटर (Black Alkaline Water) भी कहते हैं. अल्कलाइन उस चीज को कहा जाता है, जिसमें खारापन होता है. तो आइए जानते हैं कि ब्लैक वॉटर असल में है क्या और इससे होता क्या है

क्या है ब्लैक वॉटर?

ब्लैक वॉटर काले रंग का होता है, लेकिन इसका स्वाद सामान्य पानी जैसा ही होता है. इसमें कई तरह के मिनरल्स घुले होते हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैक वॉटर में 70 से अधिक मिनरल्स होते हैं जो कि हमारी पाचन क्रिया को बेहतर करने, एसिडिटी को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

कंपनियां ये भी दावा करती हैं कि इसे पीने से बढ़ती उम्र के असर नहीं दिखते हैं या कम हो जाते हैं. बताया जाता है कि क्योंकि ब्लैक वॉटर का pH लेवल 8 से ऊपर होता है, जो कि सामान्य पानी से अधिक है, इसलिए इसमें एंटी-एजिंग वाले गुण होते हैं.

कितनी कीमत है?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वडोदरा स्थित एक स्टार्ट-अप ने भारत में ब्लैक वॉटर या ब्लैक अल्कलाइन वॉटर का मार्केट तैयार किया है और वो कम से कम 100 रुपये प्रति लीटर की दर से ब्लैक वॉटर बेच रहे हैं. जबकि नॉर्मल मिनरल वॉटर की कीमत 20 से 40 रुपये है. कुछ जगहों पर इसकी कीमत 150-200 रुपये प्रति लीटर है.

सामान्य पानी का pH 6.5 से 7.5 के बीच का होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानकारों का कहना है कि इसकी pH वैल्यू अधिक होने के चलते दवा पर निर्भरता कम होती है. इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर से अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इसे एनर्जी ड्रिंक, स्पोर्टस ड्रिंक, नेचुरल अल्कलाइन वॉटर और हेल्थ ड्रिंक का भी नाम दिया जाने लगा है.

हालांकि, ब्लैक वॉटर के फायदों को लेकर अभी तक कोई प्रूफ नहीं है. इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ली जानी चाहिए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलाइका अरोड़ा खाना, करिश्मा कपूर, गौरी खान, बादशाह, टाइगर श्रॉफ और उर्वशी रौतेला जैसे कई सेलिब्रिटीज ब्लैक अल्कलाइन वॉटर का इस्तेमाल करते देखे गए हैं.

वीडियो: सिर झुकाकर दिनभर काम करते हैं? नैक पेन से कैसे निपटें?