The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑस्कर वाली ट्रॉफी सोने की बनी होती है? बेचने जाएंगे तो 100 रुपये भी नहीं मिलेंगे

ऑस्कर अवॉर्ड वाली ट्रॉफी कैसे बनती है? कितने की बनती है? और कितने की बिकेगी? सबकुछ जान लीजिए

post-main-image
ऑस्कर अवॉर्ड (इंडिया टुडे)

सोमवार, 13 मार्च का दिन भारतीय सिनेमा के लिए हमेशा के लिए यादगार बन गया. पहले शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने ऑस्कर में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीता, उसके बाद RRR के गाने Naatu Naatu ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में Oscar अवॉर्ड जीत लिया. एआर रहमान के बाद एमएम कीरवानी को ऑस्कर मिला है. नाटु-नाटु और 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की टीम ने जब चमकती हुई ऑस्कर की ट्रॉफी अपने हाथों में उठाई तो हर सिनेमा प्रेमी की आंखों में चमक थी. ऑस्कर को लेकर जश्न मन रहा है और लंबे समय तक जश्न चलता रहेगा. लेकिन कुछ लोगों के मन में ये सवाल भी होगा कि ये जो ऑस्कर की ट्रॉफी है, ये बनती कैसे है और इसकी कीमत कितनी है? तो आइए हम बता देते हैं.

क्या है ऑस्कर का इतिहास?

ऑस्कर अवार्ड की शुरुआत 1929 में हुई थी. तब से आजतक 3 हजार से ज्यादा एक्टर, डायरेक्टर, म्यूजिक कंपोज़र, सिनेमेटोग्राफर, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर को ऑस्कर अवार्ड मिल चुका है. अवार्ड को 1927 में डिज़ाइन किया गया था. इस अवॉर्ड को MGM स्टूडियो ऑर्ट के डायरेक्टर केड्रिक गिबोन्स ने बनाया था. इसे एक्टर एमिलियो फर्नांडिस की निर्वस्त्र तस्वीर से प्रेरित बताया जाता है. ऑस्कर स्टैच्यू में एक योद्धा को दोनों हाथों से तलवार पकड़े हुए दिखाया गया है, जो एक गोलाकार आधार पर खड़ा है, जिसे फिल्म की रील के तौर पर सजाया गया है.

सोने की होती है ऑस्कर ट्रॉफी?

जैसी परंपरा रही है ऑस्कर को ठोस कांस्य में ढाला जाता था और फिर उस पर 24-कैरेट सोने की कोटिंग की जाती है.

साइंस ने तरक्की की और इसको बनाने की प्रक्रिया भी बदल गई. न्यूयॉर्क स्थित फाइन आर्ट फाउंड्री, पोलिच टैलिक्स को 2016 से ऑस्कर के प्रोडक्शन के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया. एक डिजिटल ऑस्कर ट्रॉफी को 3डी-प्रिंटर का उपयोग करके बनाया जाता है, फिर मोम में आकृति डाली जाती है. एक बार ठंडा होने के बाद, हर एक मोम की प्रतिमा पर सिरेमिक शेल लपेटी जाती है. उस प्रक्रिया के दौरान, मोम को पिघला कर बाहर कर दिया जाता है और ऑस्कर की ट्रॉफी को आकार मिल जाता है. इसके इसमें पिघले हुए कांसे को डाला जाता है. ठंडा किया जाता है, सैंड किया जाता है और पॉलिश किया जाता है. इसके बाद सभी अवार्ड्स को ब्रुकलिन ले जाया जाता है. जहां विशेषज्ञ एपनर टेक्नोलॉजी इंक द्वारा प्रत्येक ट्रॉफी पर 24-कैरेट सोने से इलेक्ट्रोप्लेट करते हैं. यानी ट्रॉफी पर सोने की परत चढ़ाई जाती है. ऑस्कर अवार्ड का साइज़ 13.5 इंच लंबा होता है. एक अवार्ड को तैयार करने में लगभग तीन महीने लगते हैं.

कितने में बनता है एक ऑस्कर अवॉर्ड?

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल Diario AS की रिपोर्ट के मुताबिक एक ऑस्कर अवार्ड को बनाने में 400 डॉलर यानी करीब 3 लाख 28 हजार से ज्यादा रुपये लगते हैं. लेकिन अगर इसे कोई बेचने जाएगा तो उसकी कीमत सिर्फ एक डॉलर होगी. यानी सिर्फ 82 रूपये.

वीडियो: ऑस्कर अवॉर्ड 2023 में इंडिया का खाता खोला Elephant Whisperers ने