The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के इलाकों में हुई हिंसा पर नेताओं का क्या कहना है?

पीएम मोदी और अमित शाह का कोई बयान अब तक नहीं आया.

post-main-image
मौजपुर में भड़की हिंसा पर ओवैसी, मनोज तिवारी, राहुल गांधी समते अन्य नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में 24 फरवरी को नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प हुई. दोनों ओर से पत्थरबाजी हुई. कई दुकानों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. हिंसा में दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई है. 10 से ज्यादा प्रदर्शनकारी और करीब 37 पुलिसवाले घायल हुए हैं. शाहदरा डीसीपी की गाड़ी में आग लगा दी गई. भजनपुरा में एक पेट्रोल पंप में आग लगा दी गई. मौजपुर, भजनपुरा और जाफराबाद के अलावा करावल नगर में भी हिंसा की खबर आई. इस हिंसा पर नेताओं ने क्या कहा, उनके बयान देखिए-

1- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और गृहमंत्री अमित शाह से इस मामले में संज्ञान लेने की अपील की.

2- दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हिंसा पर शर्मिंदगी ज़ाहिर की. कहा कि उन्हें दिल्ली में जितना डर आज लगा, उतना पिछले तीन दशक में नहीं लगा.   3- AAP नेता गोपाल राय ने भी शांति-व्यवस्था बनाए रखने को कहा. 4- सांसद और दिल्ली BJP प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वीडियो के माध्यम से लोगों से हिंसा न करने की अपील की. 5- AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने भी हिंसा की निंदा की.   6- कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक लेटर लिखकर हिंसा में कॉन्स्टेबल की मौत पर शोक जताया और शांति की अपील की. 7- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी दिल्लीवासियों से शांति बनाए रखने के लिए कहा. 8- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हिंसा की निंदा की और लोगों से उकसावे में न आने की अपील की.  9- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तरफ से कांग्रेस के ऑफिशियल हैंडल से ट्वीट किया गया. 10- भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आज़ाद ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले पर संज्ञान लेने की अपील की. 11- सपा नेता अखिलेश यादव ने अमन-चैन बनाए रखने के लिए कहा.  12- सांसद और राज्य गृहमंत्री जी. किशन रेड्डी ने इस घटना की निंदा की और कहा कि सरकार इससे सख्ती से निपटेगी.   13- कवि डॉ. कुमार विश्वास ने दंगे को बंद करने की अपील की. 14- स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा 1984 में हुए दंगों की तरह है. 15- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शांति बनाए रखने को कहा.   16- दिल्ली के रोहिणी इलाके के विधायक विजेंद्र गुप्ता ने शांति की अपील की.

इस घटना खबर लिखे जाने तक पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैसे बड़े नेताओं का कोई बयान नहीं आया.


वीडियो देखें: शाहीन बाग के बाद जाफराबाद में महिलाएं धरने पर बैठी और 'जय भीम' के नारे लगाने लगीं