The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अनुराग ठाकुर ने 'देश के गद्दारों को...' नारा लगाया, कार्रवाई हुई, अब कहा- ये झूठ है

पत्रकारों को अपनी जानकारी 'सुधारने' की सलाह दे डाली.

post-main-image
प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवाल पर फंस गए अनुराग ठाकुर. (फोटो एएनआई)
अनुराग ठाकुर. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री. चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे. इस दौरान पत्रकारों ने उनके विवादित बयान ''गोली मारो...'' पर सवाल पूछा. पहले तो अनुराग ठाकुर इस सवाल का जवाब टालते रहे. लेकिन बार-बार पूछने पर बोले,
ऐसा है भाई साहब,अगर आपके पास इकॉनमी को लेकर कोई प्रश्न है तो जरूर पूछिए, क्योंकि जब डिपार्टमेंट की प्रेस कॉन्फ्रेंस है तो आपको उस तक सीमित रहना पड़ेगा.
जब अनुराग से पूछा गया कि उन्हें अपने बयान पर सफाई देनी है. इस पर उनका जवाब था,
जो लोग दंगे भड़काने के आरोपी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. इस पर क्लेरिफिकेशन क्या चाहिए. इसमें सोचने वाली बात ही नहीं है.
अनुराग अपने बयान पर जवाब देने से कतराते रहे और पत्रकार सवाल दागते रहे. इस सवाल पर अनुराग ठाकुर ने मीडिया को ही नॉलेज बढ़ाने की सलाह दे डाली. एक पत्रकार ने उनसे पूछा,
दिल्ली में जो चिंगारी जली, आपने भी कहीं न कहीं शुरुआत की.
अनुराग ठाकुर- क्या कहा मैंने? पत्रकार- आपने कहा गोली मारो... अनुराग ठाकुर (बीच में टोकते हुए)- आप लोग बिल्कुल झूठ बोल रहे हैं. पत्रकार- सच क्या है फिर? अनुराग ठाकुर- इसलिए मैं तभी कहता हूं कि मीडिया की जानकारी जितनी है, पहले अपनी जानकारी में सुधार कीजिए. पत्रकार- सुधारिए. अनुराग ठाकुर- मैटर सब-जुडिस है इसलिए मैं ज्यादा नहीं बोल रहा. ठीक है ना ! इसलिए आप अपनी जानकारी में भी सुधार लाइए. आपको पूरी जानकारी रहनी चाहिए. आधी जानकारी किसी के लिए भी घातक है. वह मीडिया का दुष्प्रचार हो या किसी और का हो. आपको, मुझे लगता है जानकारी होनी चाहिए पूरी. दिल्ली चुनाव के दौरान उछाला था नारा दरअसल, दिल्ली चुनाव प्रचार के दौरान नई दिल्ली के रिठाला एरिया में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा था, “देश के गद्दारों को…”. भीड़ ने शुरुआत में कुछ नहीं कहा. फिर से अनुराग ठाकुर ने आवाज़ लगाई. भीड़ ने कहा “गोली मारो...को”. अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीछे तक आवाज़ आनी चाहिए. फिर से लगवाया नारा. भीड़ ने भी जवाब दिया, और अब अनुराग ठाकुर सवालों के घेरे में. मंच पर केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद थे. थोड़ी देर बाद अमित शाह भी पहुंचे. इसके बाद चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर को बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाने के लिए कहा था. 29 जनवरी 2020 को. दिल्ली में हिंसा के बाद मामला हाईकोर्ट में पहुंचा. अनुराठ ठाकुर और कपिल मिश्रा सहित अन्य नेताओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के लिए एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई. कोर्ट 13 अप्रैल को इस मामले की सुनवाई करेगा.
चुनाव आयोग ने BJP से अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा को स्टार प्रचारक लिस्ट से हटाने को कहा